Move to Jagran APP

आइएस ने अमेरिकी पत्रकार का सिर कलम किया

इराक में अमेरिकी हमलों से नुकसान उठाने से गुस्साए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने एक अमेरिकी पत्रकार की नृशंस हत्या कर दी। आइएस ने बॉस्टन के ऑनलाइन पब्लिकेशन ग्लोबलपोस्ट के साथ समाचार एजेंसी एएफपी के लिए काम करने वाले जेम्स फोले का सिर काटने का वीडियो भी जारी किया है।

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 09:33 AM (IST)
आइएस ने अमेरिकी पत्रकार का सिर कलम किया

बगदाद। इराक में अमेरिकी हमलों से नुकसान उठाने से गुस्साए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने एक अमेरिकी पत्रकार की नृशंस हत्या कर दी। आइएस ने बॉस्टन के ऑनलाइन पब्लिकेशन ग्लोबलपोस्ट के साथ समाचार एजेंसी एएफपी के लिए काम करने वाले जेम्स फोले का सिर काटने का वीडियो भी जारी किया है। 'ए मैसेज टू अमेरिका' नाम के इस वीडियो में एक अन्य पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ का फोटो भी जारी किया है। आतंकी संगठन ने धमकी दी है कि यदि अमेरिका ने उसके खिलाफ हमले जारी रखे तो स्टीवन को भी मार दिया जाएगा।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कैटलिन हेडन ने कहा कि इस वीडियो की पुष्टि हो चुकी है। चूंकि वीडियो में दिखाए गए व्यक्ति के बोलने का ढंग ब्रिटिश था। इसलिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन छुट्टियां खत्म कर लंदन लौट आए हैं। विदेश मंत्री फिलिप हेमंड ने कहा कि कई ब्रिटिश नागरिक सीरिया और इराक में लड़ रहे हैं। इसलिए खुफिया एजेंसियां बारीकी से जांच में जुट गई हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने आइएस के खिलाफ जारी लड़ाई पर नीति निर्धारित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस बुलाने की मांग की है। जबकि जर्मनी ने कुर्द लड़ाकों को हथियार देने का एलान किया है। विदेश मंत्री फ्रेंक वाल्टर स्टीनमायर ने कहा, हमारी सरकार ने ब्रिटेन, इटली और फ्रांस का साथ देने का फैसला किया है।

फुटेज में दिखाए गए पत्रकार फोले को 2012 में सीरिया से बंधक बनाया गया था। फुटेज में एक नकाबपोश आतंकी के साथ नारंगी कपड़ों में फोले संदेश देते नजर आए। कैमरे के सामने फोले ने कहा,मैं दोस्तों, परिवार के सदस्यों को कहना चाहता हूं कि वे मेरे असली कातिल अमेरिकी सरकार के खिलाफ आवाज उठाएं। यदि मुझे और समय मिलता तो मैं परिवार के सदस्यों को फिर देख सकता था। यू-ट्यूब ने इस फुटेज को हटा दिया है। फोले लीबिया में कुछ समय के लिए बंधक बना लिए गए थे। फुटेज में दिखाए गए दूसरे पत्रकार स्टीवन जुलाई, 2013 में सीरिया से लापता हुए थे। वीडियो में धमकी देते हुए आतंकी ने कहा कि अगर राष्ट्रपति ओबामा कोई ठोस कदम नहीं उठाते हैं तो स्टीवन को भी मार दिया जाएगा। अमेरिकी फौज दो हफ्ते से आएइस के कब्जे वाले इलाकों में बमबारी कर रही है।

''आइएस एक कैंसर है। पूरी दुनिया जेम्स फोले की नृशंस हत्या से चकित है। पत्रकार के अलावा फोले किसी के बेटे और मित्र थे। हमें उनके परिवार से संवेदना है। अमेरिका अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगा।''

-अमेरिकी राष्ट्रपति, बराक ओबामा

पढ़ें: इराक में आइएस पर अमेरिकी हमले शुरू

पढ़ें: आइएस आतंकियों पर चौतरफा बरसे बम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.