हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का निधन, पीएम ने दी श्रद्धांजलि

मास्को 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हाकी टीम के स्टार रहे दिग्गज हाकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद की बुधवार को मेदांता अस्पताल में मौत हो गई

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Wed, 20 Jul 2016 11:29 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jul 2016 02:53 PM (IST)
हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का निधन, पीएम ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। मास्को 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के स्टार रहे दिग्गज हॉकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का आज मेदांता अस्पताल में निधन हो गया है। उनका 29 जून से मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। पिछले कई दिनों से उनकी तबियत ज्यादा खराब थी। डाक्टरों के अनुसार उनके लिवर और किडनी दोनों खराब हो चुके थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मोहम्मद शाहिद की मृत्यु पर दुख जताया है और लिखा है कि भारत ने एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी को खो दिया है।

पाक सरकार का मॉडल की 'हॉनर किलिंग' मामले में सामने आया अनोखा फैसला!

हॉकी के दिग्गज 56 वर्षीय खिलाड़ी ने ओलंपिक से लेकर अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत को जीत दिलाने में कई बार अहम भूमिका निभाई थी। अपने समय के दुनिया भर के तेजतर्रार स्ट्राइकरों में एक रहे शाहीद ने 1980, 1984,1988 ओलंपिक खेले और उनकी महान उपलब्धि के चलते 1980-81 में अर्जुन अवार्ड और 1986 में पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया।

भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद बनारस के मूल निवासी थे। पिछले महीने पेट दर्द के कारण शाहिद को बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी हालत में सुधार नहीं होने के चलते गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में रेफर किया गया था।

रेलवे में स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर कार्यरत मोहम्मद शाहिद को वर्ष 1986 में देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया था। खेल के दौरान गेंद पर अपने बेजोड़ नियंत्रण के लिए मशहूर शाहिद को जफर इकबाल के साथ उनकी शानदार जोड़ी के लिए भी याद किया जाता है, जिन्होंने भारतीय टीम को वर्ष 1982 और 1986 में एशियाई खेलों में भी पदक दिलाए थे।

We tried our level best to save Mohammed Shahid but sadly, neither our help nor prayers were enough to save him. Tributes to him. RIP.

— Narendra Modi (@narendramodi) July 20, 2016

In the untimely & unfortunate demise of Mohammed Shahid, India has lost a talented sportsman who played with immense passion & vigour.

— Narendra Modi (@narendramodi) July 20, 2016

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी