Weather update: गहरे दबाव के चलते कमजोर हुआ चक्रवात मिधिली; IMD ने उत्तरी राज्यों के लिए जारी किया बारिश का रेड अलर्ट

तमिलनाडु में भारी बारिश (Weather Update) दर्ज की गई है। तिरुनेलवेली जिले के नालुमुक्कु और ओथु में 10 सेमी कन्नाडियन एनीकट में 9 सेमी कक्काची में 8 सेमी और मंजोलाई में 7 सेमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार तक नागालैंड मणिपुर असम और मेघालय में भी बारी बारिश होगी। वहीं 18 नवंबर की सुबह हवा की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हो सकती है।

By Nidhi AvinashEdited By: Publish:Sat, 18 Nov 2023 08:20 AM (IST) Updated:Sat, 18 Nov 2023 08:20 AM (IST)
Weather update: गहरे दबाव के चलते कमजोर हुआ चक्रवात मिधिली; IMD ने उत्तरी राज्यों के लिए जारी किया बारिश का रेड अलर्ट
गहरे दबाव के चलते कमजोर हुआ चक्रवात मिधिली (Image: Jagran Graphic)

HighLights

  • तमिलनाडु में भारी बारिश (Weather Update) दर्ज की गई
  • 18 नवंबर को दक्षिणी असम और पूर्वी मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना
  • मछुआरों को शनिवार तक समुद्र में न जाने की सलाह

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान मिधिली कमजोर होकर त्रिपुरा और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर मैजडीकोर्ट (बांग्लादेश) से लगभग 50 किमी उत्तर-पूर्व, अगरतला से 60 किमी दक्षिण-पूर्व में गहरे दबाव में बदल गया है। इससे उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 6 घंटे में दक्षिणी असम और इससे सटे मिजोरम-त्रिपुरा पर एक दबाव के रूप में कमजोर होने की संभावना है।

चक्रवात मिधिली भोला (बांग्लादेश) से लगभग 80 किमी उत्तर पूर्व, मैजडीकोर्ट (बांग्लादेश) से 30 किमी उत्तर, अगरतला से 70 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और सिलचर से 240 किमी दक्षिण पश्चिम में है। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और 18 नवंबर यानी आज सुबह मोंगला और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है। चक्रवाती मिधिली के कारण मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके लिए IMD ने रेड अलर्ट भी जारी कर लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी है।

तमिलनाडु में दर्ज की गई भारी वर्षा

तमिलनाडु में भारी बारिश दर्ज की गई है। तिरुनेलवेली जिले के नालुमुक्कु और ओथु में 10 सेमी, कन्नाडियन एनीकट में 9 सेमी, कक्काची में 8 सेमी और मंजोलाई में 7 सेमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार तक नागालैंड, मणिपुर, असम और मेघालय में भी बारी बारिश होगी। वहीं, 18 नवंबर की सुबह हवा की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हो सकती है।

Deep Depression (remnant of Cyclonic Storm “Midhili”) over Tripura & adjoining Bangladesh weakened into a Depression and about 50 km east-southeast of Agartala and 160 km southwest of Silchar. To weaken into a WML over south Assam & adjoining Mizoram-Tripura during next 06 hours pic.twitter.com/5MAFPXa8c0

— India Meteorological Department (@Indiametdept) November 18, 2023

यहां देखें देशभर से कुछ मौसम संबंधी अपडेट

18 नवंबर को दक्षिणी असम और पूर्वी मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना। आईएमडी के मुताबिक, 20 नवंबर तक तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। 19 और 20 नवंबर को ताजा पूर्वी लहर के कारण तमिलनाडु और केरल में भारी वर्षा होने की संभावना है। मछुआरों को शनिवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

छठ में कैसा रहेगा बिहार का मौसम

बिहार में महापर्व छट का त्योहार आरंभ हो गया है और इसी के साथ प्रदेश में मौसम का मिजाज बिल्कुल बदल चुका है। पटना समेत कई शहरों में सुबह से शाम तक हल्का कोहरा बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, पटना का न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले कुछ दिनों तक उत्तर बिहार का मौसम साफ रहेगा।

Bihar Weather: इस बार छठ व्रतियों को मौसम का मिलेगा साथ, धुंध के कारण सूर्य देव के दर्शन के लिए करनी होगी प्रतीक्षा

दिल्ली में नहीं थम रही जहरीली हवा

दिल्ली में हल्के कोहरे के साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में ही बरकरार है। शनिवार सुबह तक दिल्ली-NCR में अधिकतम 500 तो न्यूनतम 350 एक्यूआई दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अभी हवा दक्षिण पूर्व की तरफ से चल रही है। ऐसी स्थिति में प्रदूषण के स्तर में थोड़ा और सुधार हो सकता। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 405 रहा, जो गंभीर श्रेणी में है। बता दें कि अगले 6 दिनों तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी।

Delhi Air Pollution दिल्ली में लगातार चौथे दिन गंभीर श्रेणी में हवा, प्रदूषण में वाहनों की हिस्सेदारी 43 प्रतिशत; Odd-Even पर विचार संभव!

पंजाब की हवा भी हुई प्रदुषित

पंजाब में जहरीली हवा बरकार है, इसके कारण यहां का AQI 329 के पार पहुंच गया है। जिले लुधियाना में स्मॉग बना हुआ है। खेतों की पराली जलाने के कारण यहां की हवा बेहद खराब हो गई है। शुक्रवार को यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 329 रिकॉर्ड किया गया।

Punjab Air Pollution: जहरीली हवा की चपेट में पंजाब, AQI 329 के पार; 1697 जगहों पर स्वाहा हुई पराली

उत्तराखंड में अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम

उत्तराखंड में बर्फबारी तेज होने के कारण सुबह-शाम कड़क ठंड पड़ रही है। इसके अलावा यहां बारिश होने की भी संभावनाएं है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों में यहां का मौसम साफ रहने का अनुमान है। सुबह हल्की धूप व शाम को तापमान में गिरावट के बाद हल्की ठंड पड़ेगी।

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम, गुलाबी सर्द ने बढ़ाई कंपकंपी

वर्ल्ड कप से जुड़ी सभी खबरें यहां पढ़े:

https://www.jagran.com/icc-world-cup-2023-finals-know-timeline-key-highlights-memorable-moments-records-winners-and-more.html

chat bot
आपका साथी