20 सेकेंड में बुक करता था 20 टिकट, खुलासा हुआ तो पहुंचा हवालात के पीछे

मुंबई में रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में धांधली का मामला सामने आया है।

By anand rajEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2016 01:40 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2016 11:09 AM (IST)
20 सेकेंड में बुक करता था 20 टिकट, खुलासा हुआ तो पहुंचा हवालात के पीछे

आसिफ रिजवी, मिड-डे, मुंबई। मुंबई में रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में धांधली का मामला सामने आया है। कुर्ला में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने एक स्थानीय टिकट एजेंट को इस मामले में गिरफ्तार किया है। यह एजेंट अमेरिका से खरीदे गए एक सॉफ्टवेयर की मदद से 20 सेकेंड में 20 टिकट बुक कर देता था।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, आरपीएफ को सूचना मिली थी कि असाल्फा स्थित पंजो टूर एंड ट्रैवल्स में एक खास सॉफ्टवेयर की मदद से टिकट बुक होता है। यह एजेंसी घाटकोपर का अश्विन भानुशाली चलाता है। सूचना के आधार पर आरपीएफ ने जाल बिछाकर एजेंसी के संचालक और मालिक अश्विन को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों को उसके कार्यालय से एक लैपटॉप मिला। जांच में पाया गया कि वह पिछले दो साल से सॉफ्टवेयर की मदद से टिकट बुक कर रहा था।

हर टिकट पर वह 400 से 2000 हजार रुपये तक कमाता था। कुर्ला आरपीएफ के वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर रितेश अत्री ने कहा कि आरोपी ने ऑनलाइन माध्यम से रोबो नाम का यह अमेरिकी सॉफ्टवेयर खरीदा था। आमतौर पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर आगे बढ़ने के बाद ही यात्री के नाम आदि की जानकारी भरी जाती है।

वहीं यह सॉफ्टवेयर पहले ही जानकारियों को सहेज लेता है और रेलवे की वेबसाइट से जुड़ते ही बुकिंग कर लेता है। इससे पहले दो और ऐसे मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें जांच चल रही है। रेलवे इन मामलों में मुंबई पुलिस की साइबर अपराध शाखा से मदद लेने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी