Move to Jagran APP

अंतरिक्ष क्षेत्र में एफडीआइ को आसान बनाने से बढ़ेंगी नौकरियां, निजी क्षेत्र के लिए खुलेंगे कारोबार के नए अवसर

डेलाइट इंडिया ( Daylight India ) के पार्टनर श्रीराम अनंतसायनम का कहना है कि हाल में एफडीआइ की सीमा वृद्धि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में बदलाव की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसने निजी क्षेत्र के लिए कारोबार के नए अवसर खोले हैं। आने वाले समय में इस क्षेत्र में निजी कंपनियों की संख्या दहाई अंक में पहुंच सकती है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Sun, 05 May 2024 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 10:00 PM (IST)
अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) से जुड़े नियमों को बनाया जाएगा आसान (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) से जुड़े नियमों को आसान बनाने से विदेशी निवेशकों के साथ स्टार्टअप्स आकर्षित होंगे और टेक्नोलाजी से जुड़ी नौकरियों की मांग बढ़ेगी। विशेषज्ञों ने यह बात कही है। सरकार ने सेटेलाइट जैसे उपकरण बनाने के लिए 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की मंजूरी दी है।

loksabha election banner

डेलाइट इंडिया के पार्टनर श्रीराम अनंतसायनम का कहना है कि हाल में एफडीआइ की सीमा वृद्धि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में बदलाव की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसने निजी क्षेत्र के लिए कारोबार के नए अवसर खोले हैं। आने वाले समय में इस क्षेत्र में निजी कंपनियों की संख्या दहाई अंक में पहुंच सकती है।

अत्याधुनिक टेक्नोलाजी विकसित करने के लिए करेगी मजबूर 

इंड्सला के पार्टनर रेवती मुरलीधरन का कहना है कि नई कंपनियों और रणनीतिक निवेशकों के प्रवेश से बढ़ने वाली प्रतिस्पर्धा को देखते हुए घरेलू कंपनियों को भारतीय अंतरिक्ष बाजार में अपनी स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलाजी विकसित करने के लिए मजबूर करेगी।

यह भी पढ़ें- बच्चे के हित में सुप्रीम कोर्ट ने बच्चे की कस्टडी पिता के बजाय नानी को सौंपी, SC ने कहा- पिता के बीच लगाव के रिश्ते को धीरे-धीरे बढ़ाया जाए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.