टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 05 Jun 2018 09:17 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jun 2018 11:34 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मोदी का संबोधन, कहा- अब जिंदगी बीतती है, अपने ही आशियाने में
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना की बीएलसी स्कीम का फीडबैक लेने के लिए सीधे लाभार्थियों से बात कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से बात करते हुए कहा, ‘स्‍वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ 2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य है। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से नमो ऐप के जरिए सीधा संवाद करना बहुत अच्छा है। सभी का सपना होता है, उसका एक अपना घर हो और आजादी के कई सालों बाद भी गरीबों की इच्छा अधूरी थी।' उन्होंने आगे कहा कि आवास योजना केवल ईंटों और मोर्टार के बारे में नहीं बल्‍कि यह जीवन में सुधार और सपनों को सच करने में है। उन्‍होंने कहा, ‘एक जिंदगी बीत जाती है, अपना घर बनाने में।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- महाराष्‍ट्र में प्री-मानसून का कहर, जारी हुआ अलर्ट- घरों के अंदर से न निकले लोग

नई दिल्ली। मुंबई में तेज हवा के साथ हुई बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित है। महाराष्‍ट्र में मानसून पूर्व भारी बारिश के कारण पिछले 72 घंटों के दौरान प्रदेश में 13 लोगों की जानें जा चुकी हैं। स्काईमेट ने मुंबई में भारी बारिश की आशंका जताई है। उसने लोगों को घरों के अंदर रहने का सुझाव दिया है। उधर, मौसम विभाग ने अगले दो दिन में मानसून के महाराष्ट्र और गोवा पहुंचने की संभावना जताई है। सरकार ने कहा है कि मानसून गति पकड़ रहा है और केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण क्षेत्र और गोवा में सात जून से बारिश में तेजी आएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-शिलांग में जबरदस्त तनाव के बीच राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अाज करेगा दौरा, कई क्षेत्रों में धारा 144 लागू

शिलांग। मेघालय की राजधानी शिलांग में लगातार पांचवें दिन जबरदस्त तनाव है। इसी बीच आज राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग राज्य का दौरा करेगा और हालात का जायजा लेगा। तनाव को देखते हुए अर्धसैनिक बलों की 15 से अधिक टुकड़ियों को तैनात कर दिया गया है। पंजाबी लाइन एरिया के पास स्थित मॉखर व मिशन कंपाउंड में रविवार रात फिर हिंसा भड़क गई। पुलिस की कोशिश थी कि माहौल बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार लोगों को शहर से बाहर निकाल दिया जाए। इसी दौरान कुछ लोगों ने पुलिस के साथ सीआरपीएफ के मवलाई स्थित कैंप पर पत्थर फेंके। स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस को आंसू गैस तक इस्तेमाल करनी पड़ी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4- विश्व पर्यावरण दिवस पर समारोह में अाज पीएम मोदी होंगे शरीक

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस पर होने वाले समारोह में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी शरीक होंगे। वह राजपथ लॉन में प्रदर्शनी का भी मुआयना करेंगे। इस बार का थीम प्लास्टिक प्रदूषकों से निपटने पर आधारित है। इसमें संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि के साथ राज्यों के पर्यावरण मंत्री शामिल होंगे। ध्यान रहे कि इस बार के मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने इस बात पर खुशी जताई थी कि विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन भारत में होना एक बड़ी वैश्विक स्तर की उपलब्धि है। वहीं एक दिन पहले केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि सभी राज्य साथ मिलकर काम करें तो पर्यावरण से जुड़े लक्ष्यों को भारत हासिल कर सकता है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-पांचवें दिन भी आंदोलन पर अड़े देशभर के किसान, पंजाब में कल खत्म होगी हड़ताल

नई दिल्ली। पंजाब में किसान यूनियनों की दस दिवसीय हड़ताल चौथे दिन ही टांय-टांय फिस्स हो गई। शहरी इलाकों में हड़ताल का असर नाममात्र होने और ग्रामीण इलाकों में किसानों के बीच आपसी टकराव को देखते हुए किसान संगठनों ने छह जून को पंजाब में हड़ताल खत्म करने का फैसला किया है। अलबत्ता, देश के अन्य राज्यों में हड़ताल जारी रहेगी। भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) की अपील पर पंजाब में हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया गया है। देशभर में पंजाब के डेयरी किसान सबसे बड़े हैं और दस दिन की हड़ताल के कारण उन्हें काफी नुकसान हो रहा था। उनके नुकसान को देखते हुए पांच किसान जत्थेबंदियों की बैठक में यह फैसला लिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-उत्तर भारत में आज बारिश के आसार, चल सकती हैं तेज हवाएं

नई दिल्ली। उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी से मंगलवार को लोगों को राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने उप्र, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजधानी दिल्ली में तेज धूल भरी हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान राहत भरा है लेकिन लोगों को अपने जान-माल को लेकर सतर्क रहना होगा। चार दिन पूर्व लगातार दो दिन आंधी के बाद हुई बारिश से मिली राहत हालांकि रविवार को ही काफूर हो गई थी। सोमवार को लू के थपेड़े और सूरज की तेज किरणें झुलसाती रहीं। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के साथ महोबा प्रदेश में सबसे अधिक गर्म रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-MP में वोटर लिस्‍ट में फर्जीवाड़ा: आज वोटरों से रूबरू होगा आयोग, खंगाले गए कम्प्यूटर

भोपाल । मध्‍यप्रदेश में मतदाता सूची में फर्जीवाड़े मामले में चुनाव आयोग आज सीधे मतदाताओं से सवाल-जवाब कर सकता है। हालांकि, आयोग प्रदेश की चारों विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची की जांच बेहद गोपनीय तरीके से कर रहा है। उधर, सोमवार को मध्यप्रदेश की मतदाता सूची में फर्जीवाड़े के आरोप का सच जानने के लिए चुनाव आयोग की टीम सोमवार को भोपाल पहुंची। सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग की नरेला, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा की होशंगाबाद, पूर्व मंत्री सरताज सिंह की सिवनी-मालवा और पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा की भोजपुर विधानसभा सीट के मतदाताओं के रिकार्ड की पड़ताल के लिए कम्प्यूटर खंगाले गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-योगी अादित्यनाथ ने अमित शाह को बताई कैराना हार की वजह, मंत्रिमंडल में फेरबदल पर भी चर्चा

लखनऊ। कैराना और नूरपुर उपचुनाव में मिली पराजय के बाद पहली बार दिल्ली गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर हार की वजह बताई। उन्होंने सभी पहलुओं पर शाह से विधिवत चर्चा की। भविष्य के कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ ही योगी ने शाह से मिशन 2019 के लिए मार्गदर्शन प्राप्त किया। योगी एम्स में भर्ती उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की कुशलक्षेम पूछने भी पहुंचे। सोमवार को योगी दिल्ली में थे। कैराना और नूरपुर की हार के बाद योगी और शाह की मुलाकात के कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। भाजपा ने अधिकृत तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की लेकिन, सूत्रों का कहना है कि निकट भविष्य में अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल पर योगी ने शाह से चर्चा की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-पांच पाकिस्तानी रेंजर्स को मारकर सेना ने लिया दो जवानों की शहादत का बदला, कई चौकियां की तबाह

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तान की गोलाबारी में अपने दो जवानों की शहादत का बदला उसके पांच रेंजरों को मारकर लिया। बीएसएफ ने करारा जवाब देते हुए जम्मू के परगवाल के सामने पाकिस्तान रेंजर्स के 12 बंकर तबाह कर दिए। यह कार्रवाई रविवार को दिन के 11 बजे से दोपहर दो बजे तक कानाचक्क से लेकर परगवाल के सामने पाकिस्तान को निशाना बनाकर की गई थी। बीएसएफ के महानिरीक्षक (आइजी) राम अवतार ने रविवार को ही कहा था कि हमने जोरदार जवाब दिया है। इसका पाकिस्तान में कितना नुकसान हुआ है, आने वाले दिनों में पता चलेगा। दरअसल, दो दिन पहले पाकिस्तान ने अखनूर सेक्टर में भारी गोलाबारी की, इसमें परगवाल में सहायक सब इंस्पेक्टर एसएन यादव व कांस्टेबल बीके पांडे शहीद हो गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-विराट कोहली के बाद अब इस फुटबॉलर को मिला क्रिकेट के भगवान का साथ, शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली। विराट कोहली के बाद अब क्रिकेट के भगवान यानि सचिन तेंदुलकर भी फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री के समर्थन में आगे आए हैं। सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर फैंस से अपील की है कि वो फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री के समर्थन में आगे आएं। आपको बता दें कि इसके पहले भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरकांटिनेंटल कप में जीत के साथ भारतीय फैंस से फुटबॉल मैच देखने के लिए मैदान में पहुंचने की अपील की थी। सुनील छेत्री ने ये बात एक वीडियो पर अपलोड कर सोशल मीडिया में शेयर की थी उनका ये वीडियो जमकर वायरल हुआ और जिसके बाद छेत्री को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का भी साथ मिला।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी