Move to Jagran APP

पांचवें दिन भी आंदोलन पर अड़े देशभर के किसान, पंजाब में कल खत्म होगी हड़ताल

पंजाब में किसान यूनियनों की दस दिवसीय हड़ताल चौथे दिन ही टांय-टांय फिस्स हो गई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 12:28 PM (IST)
पांचवें दिन भी आंदोलन पर अड़े देशभर के किसान, पंजाब में कल खत्म होगी हड़ताल
पांचवें दिन भी आंदोलन पर अड़े देशभर के किसान, पंजाब में कल खत्म होगी हड़ताल

 जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। पंजाब में किसान यूनियनों की दस दिवसीय हड़ताल चौथे दिन ही टांय-टांय फिस्स हो गई। शहरी इलाकों में हड़ताल का असर नाममात्र होने और ग्रामीण इलाकों में किसानों के बीच आपसी टकराव को देखते हुए किसान संगठनों ने छह जून को पंजाब में हड़ताल खत्म करने का फैसला किया है। अलबत्ता, देश के अन्य राज्यों में हड़ताल जारी रहेगी।

loksabha election banner

पंजाब में नुकसान को देखते हुए पीछे हटे किसान

भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) की अपील पर पंजाब में हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया गया है। देशभर में पंजाब के डेयरी किसान सबसे बड़े हैं और दस दिन की हड़ताल के कारण उन्हें काफी नुकसान हो रहा था। उनके नुकसान को देखते हुए पांच किसान जत्थेबंदियों की बैठक में यह फैसला लिया गया। आंदोलन की अगली रणनीति देश के 172 किसान संगठनों की बैठक में लिया जाएगा।

हरियाणा में छीनीं फल-सब्जियां, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

किसान आंदोलन के चौथे दिन सोमवार को भी किसानों ने हरियाणा में कई जगह पर प्रदर्शन किए गए। सिरसा, फतेहाबाद व हिसार में इसका काफी असर दिखाई दिया। सिरसा में कई जगह सब्जियों व फलों की गाडि़यां रोकने व छीनने की घटनाओं के बाद रानियां और ऐलनाबाद में पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया। वहीं, सोनीपत में किसानों ने भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के बैनर तले प्रदर्शन करते हुए कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का पुतला फूंका।

मध्य प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से किया प्रदर्शन

मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर किसानों ने सड़क पर सब्जी फेंककर और दूध बहाकर प्रदर्शन तो किए, लेकिन सभी जगह ये प्रदर्शन शांतिपूर्ण ही रहे। नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा, रायसेन जिले के सलामतपुर, बैतूल जिले में आठनेर ब्लॉक के ग्राम खापा, ऐनखेड़ा और पुसली, राजगढ़ जिले के खजुरिया और अशोकनगर के राजपुर कस्बे में किसानों ने सब्जियां फेंककर विरोध जताया। बैतूल में ही किसानों ने सड़क पर दूध बहा दिया। वहीं, मंदसौर और शाजापुर जिले में किसानों का दूध व सब्जियां फेंकने के मामले में दो एफआइआर हुई हैं।

जबलपुर में हार्दिक पटेल को अनुमति नहीं

किसान आंदोलन के कारण गुजरात के पाटीदार समाज के नेता हार्दिक पटेल को मध्य प्रदेश के जबलपुर में 10 जून तक कोई सभा या रैली की अनुमति नहीं दी गई है। आइजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर ने बताया कि किसान क्रांति सेना ने हार्दिक पटेल की सात जून को जबलपुर में सभा के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन पुलिस अधीक्षक ने 10 जून तक किसी भी तरह की सभा या रैली करने की अनुमति देने से इन्कार कर दिया है।

राहुल गांधी की सभा के लिए दिया अतिरिक्त पुलिस बल

आइजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर के मुताबिक मध्य प्रदेश के मंदसौर में छह जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आयोजित होने वाली सभा के लिए जिला पुलिस का अतिरिक्त बल दिया जा रहा है। सभी जिला पुलिस इकाइयों को लगातार सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान में किसान आंदोलन ने पकड़ा जोर

राजस्थान में चौथे दिन आंदोलन का असर नजर आने लगा। मंडियों में सब्जियों की आवक कम होने से कीमतों में जबर्दस्त उछाल आ गया। दूध की आपूर्ति गड़बड़ाने से किल्लत होने लगी है। आंदोलन का असर अब तक जयपुर और बीकानेर संभाग में था। सोमवार को उदयपुर में भी कुछ जगह सड़क पर सब्जियां फेंकी गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.