Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शेखी बघारने वाला व्यक्ति करार देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा चाहे पीएम कोई भी हो। मोदी भविष्य की एक ऐसी संभावना को अपनी गारंटी बता रहे हैं जो भारतीय बाजार के विशाल आकार को देखते हुए होनी ही है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Mon, 29 Apr 2024 12:20 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 12:20 AM (IST)
पीएम कोई भी हो, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा- पी चिदंबरम। फाइल फोटो।

पीटीआई, कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शेखी बघारने वाला व्यक्ति करार देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे पीएम कोई भी हो। मोदी भविष्य की एक ऐसी संभावना को अपनी गारंटी बता रहे हैं जो भारतीय बाजार के विशाल आकार को देखते हुए होनी ही है।

loksabha election banner

भारत हासिल करेगा उपलब्धि

उन्होंने कहा कि भारत अपनी जनसंख्या के आकार को देखते हुए यह उपलब्धि हासिल करेगा, इसमें जादू जैसी कोई बात नहीं है। हालांकि, उन्होंने ऐसी कोई समयसीमा बताने से परहेज किया, जिसके भीतर देश वैश्विक रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। विश्व अर्थव्यवस्था रैंकिंग 2024 के अनुसार, 4.8 लाख करोड़ अमेरिकी डालर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ भारत अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है। दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल फ्रांस, इटली, ब्राजील, कनाडा और ब्रिटेन जैसे देश रैंकिंग में भारत से नीचे हैं।

मोदी बातों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने में माहिर

चिदंबरम ने एक साक्षात्कार में कहा कि नरेन्द्र मोदी बातों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने में माहिर हैं। कहा कि मेरे विचार में जीडीपी के बजाय प्रति व्यक्ति आय समृद्धि का असली पैमाना है, लेकिन भारत उस वैश्विक पैमाने पर बहुत नीचे है। पीएम मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों के दौरान आर्थिक विकास को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक बताया है। उन्होंने देश की जनता को गारंटी दी है कि वह भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे।

पार्टी विवादास्पद कानून का विरोध करती है-चिदंबरम

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस ने जानबूझकर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के मुद्दे को पार्टी के घोषणापत्र से बाहर रखा है, राज्यसभा सदस्य ने कहा कि पार्टी विवादास्पद कानून का विरोध करती है लेकिन इस पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रही है। हमें फैसले का इंतजार करना होगा। अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर पार्टी केंद्र की सत्ता में आती है तो वह जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेगी। कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि हम पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: 'कांग्रेस के घोषणा पत्र पर मुस्लिम लीग की छाप', PM Modi बोले- सच्चाई सामने लाना मेरी जिम्मेदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.