'पीक आवर्स' में ऊंचे घरेलू हवाई किराये पर लगाम लगा सकती है सरकार

त्योहारी मौसम और छुट्टियों के दौरान घरेलू हवाई कंपनियां कुछ व्यस्त मार्गों पर किराए में जबर्दस्त बढोत्तरी करती हैं। सरकार इस पर लगाम लगा सकती है।

By anand rajEdited By: Publish:Wed, 01 Jun 2016 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 01 Jun 2016 11:02 AM (IST)
'पीक आवर्स' में ऊंचे घरेलू हवाई किराये पर लगाम लगा सकती है सरकार

नई दिल्ली। त्योहारी मौसम और छुट्टियों के दौरान घरेलू हवाई किराए में बढोत्तरी से परेशान यात्रियों को सरकार जल्द ही राहत दे सकती है। उड्डयन मंत्रालय घरेलू हवाई यात्रियों को राहत देने के लिए एक योजना पर विचार कर रहा है। जिसके बाद पिक आवर में घरेलू यात्राओं के दौरान विमानन कंपनियां सिर्फ एक दायरे के भीतर ही किराया बढ़ा सकेंगी।

ये भी पढ़ेंः घरेलू हिंसा रोकने के लिए गांव-गांव में तैनात होंगी महिला वालंटियर : मेनका

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, उड्डयन मंत्रालय के सचिव आर एन चौबे ने बताया कि सरकार इस बात की पड़ताल कर रही है कि कुछ परिस्थितियों (पीीक आवर) में एक सीमित प्रतिबंध के तहत ही घरेलू हवाई किराये में वृद्धि की जा सके। हालांकि सचिव चौबे ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि आखिर वे परिस्थितियां कौन सी होंगी। उन्होंने बस इतना बताया कि ऐसा करने का मकसद यात्रियों को ऊंचे किराये से राहत देना है।

ये भी पढ़ेंः 'वर्जिनिटी' टेस्ट में फेल हुई पत्नी, शादी के 48 घंटे बाद पति ने तोड़ा रिश्ता

दरअसल त्योहारी मौसम और छुट्टियों के दौरान घरेलू हवाई कंपनियां कुछ व्यस्त मार्गों पर मांग में वृद्धि होने की वजह से किराए में जबर्दस्त बढोत्तरी करती हैं। इसके अलावा लोगों द्वारा किसी समस्या को लेकर रेल और सड़क मार्ग अवरुद्ध करने पर भी विमानन कंपनियां किराये में बढ़ोत्तरी कर देती हैं। ताजा मामला हरियाणा में जाट आंदोलन के दौरान देखने को मिला। इस दौरान दिल्ली से जयपुुर, चंडीगढ़ और अमृतसर के यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ था। इसके अलावा पिछले साल चेन्नई में बाढ़ से मचाही तबाही के बाद भी ऐसा की दृश्य देखने को मिला था।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी