यात्रियों की भीड़ के आगे कम पड़ गई बसें

..भाई बस में सीट है क्या, बस तो मिल जाएगी न, ठहरो भाई आपको ज्यादा जल्दी है, नहीं नहीं आप आ जाओ पहले।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 05:16 PM (IST)
यात्रियों की भीड़ के आगे कम पड़ गई बसें
यात्रियों की भीड़ के आगे कम पड़ गई बसें

सुरेश बसन, ऊना

..भाई बस में सीट है क्या, बस तो मिल जाएगी न, ठहरो भाई आपको ज्यादा जल्दी है, नहीं नहीं आप आ जाओ पहले। कुछ ऐसे स्वर रविवार सुबह से ही यात्रियों से खचाखच भरे ऊना मुख्य बस अड्डे में सुनाई दे रहे थे। त्योहारों की छुट्टियां खत्म होने पर दोबारा घर से काम पर निकलने लोगों को क्या पता था आज उनकी हालत पतली होने वाली है। पहले घर से बस लेकर ऊना बस अड्डे पर पहुंचने की जद्दोजहद, तो बाद में चंडीगढ़, बद्दी, होशियारपुर तथा दिल्ली जाने के लिए भी बस लेने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। ऐसा ही कुछ माहौल रविवार को ऊना बस अड्डे पर पहुंची सवारियों के बीच देखने को मिला। दरअसल दिवाली, विश्वकर्मा दिवस तथा भैयादूज की छुट्टियां काटकर लोग रविवार को अपने काम-धंधों पर लौट रहे थे। ऊना बस अड्डे में लोगों की भीड़ जमा हो गई। बसें खचाखच भरी थीं। लोग बसों में चढ़ने के लिए दौड़ लगा रहे थे। किसी को सीट मिली तो किसी को नहीं। हालांकि एचआरटीसी प्रबंधन ने करीब 23 बसों को चंडीगढ़, बद्दी तथा दिल्ली के लिए लगाया था लेकिन इतनी अतिरिक्त बसें लगाने के बावजूद भी यात्रियों की भीड़ के आगे यह आंकड़ा कम पड़ रहा था। बद्दी तथा चंडीगढ़ दिल्ली आदि शहरों के टिकट काउंटर पर टिकट लेने के लिए यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

------------

वरिष्ठ नागरिकों के लिए नहीं दिखा कोई प्रावधान

ऊना बस अड्डा टिकट खिड़की पर भी लंबी लाइनें लगी थीं। टिकट खिड़की पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था नहीं की गई थी जिस कारण सीनियर सिटीजन को परेशानी हुई।

-----------

बस आने पर दौड़ लगा रहे थे यात्री

ऊना बस अड्डे पर जैसे ही अपनी बस आने का पता चलता तो बस पर चढ़ने के लिए यात्रियों का जत्था एकाएक टूट पड़ता जिससे चंडीगढ़, बद्दी आदि रूट की बसों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी।

---------

ऊना में जाम भी बना मुसीबत

ऊना बस अड्डा यात्रियों से खचाखच भरा हुआ था। बसों का आना-जाना लगा हुआ था। ऐसे में मुख्य मार्गो ऊना-धर्मशाला तथा हमीरपुर मार्ग पर जाम की स्थिति ने विकराल रूप धार कर रखा था। धर्मशाला व हमीरपुर से ऊना पहुंचने वाली कई बसों ने यहां यात्रियों को बस अड्डे से कई मीटर पीछे ही उतार दिया। वहीं वाया अम्ब आने वाली कई बाहरी राज्यों की बसों ने वाया रामपुर रोड होकर जाना उचित समझा।

----------

यातायात पुलिस ने संभाला मोर्चा

यातायात पुलिस ऊना के कर्मी यहां रेड लाइट चौक पर जाम की स्थिति संभालने के लिए मोर्चा संभाले हुए थे। वहीं कई कर्मी बस अड्डा के अंदर आकर यहां वहां खड़े यात्रियों से सामान को संभालने तथा अपनी अपनी जेब संभालने के लिए अपील भी कर रहे थे। पुलिस टीम ने टिकट काउंटर पर खड़े यात्रियों को भी सचेत किया।

----------

खस्ताहाल थी बसों की व्यवस्था : यात्री

ऊना बस अड्डे पर काफी देर से परिवार संग बसों का इंतजार करते यात्रियों में कांगड़ा निवासी सूरज, किरन, अनुज तथा हमीरपुर की ओर से केवल, अविनाश ने बताया ऊना डिपो की बसें उन्हें आगे चंडीगढ़-बद्दी की ओर जाने के लिए समय रहते नहीं मिली। पहले टिकट खिड़की पर संघर्ष करना पड़ा, उसके बाद बस में बैठने के लिए मशक्कत। यात्रियों के लिए पूरा दिन ऐसे ही परेशानी से भरा रहा। विशेष बसों की व्यवस्था करने में चूक दिखी।

-----------------------

एचआरटीसी विभाग द्वारा लोगों की सुविधा के लिए परिवहन निगम के ऊना डिपो से 20 से ज्यादा अतिरिक्त बसें चलाई थीं। यात्रियों को बेहतर परिवहन सुविधाएं देने का प्रयास किया गया।

-र¨वद्र ¨सह, बस अड्डा प्रभारी, ऊना।

chat bot
आपका साथी