Move to Jagran APP

HP Board Result 2024: कोई IFS तो कोई न्यायाधीश बन आजमाना चाहती हैं किस्‍मत, टॉपर बेटियों ने बताया 'भविष्‍य प्‍लान'

HP Board Result 2024 हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्‍ट जारी हो गया है। इस बार भी बेटियां ही सबसे आगे रहीं। हिमाचल की टॉपर बेटियों ने अपना भविष्‍य प्‍लान बताया है। कोई IFS तो कोई न्‍यायाधीश बन देश का नाम रोशन करना चाहती हैं। वहीं इन बेटियों का भविष्‍य प्‍लान सुन स्‍कूल के शिक्षकों ने भी उनकी खूब प्रशंसा की।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Mon, 29 Apr 2024 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:35 PM (IST)
हिमाचल की टॉपर बेटियों ने बताया 'भविष्‍य प्‍लान'

जागरण संवाददाता, शिमला। HP Board Result 2024: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को जमा दो का वार्षिक परिक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। अर्की के शहीद कैप्टन विजयंत थापर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्रा ईशा ने कला संकाय में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए 500 में से 483 अंक हासिल कर प्रदेश भर में पांचवां रैंक हासिल किया है। ईशा की इस उपलब्धि से स्कूल, इलाके और घर में खुशी का माहौल है। ईशा ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अध्यापकों और अपने माता पिता को दिया है।

loksabha election banner

प्रधानाचार्या ने ईशा की तारीफ की

स्कूल की प्रधानाचार्या बिमला वर्मा ने कहा की ईशा ने अपनी मेहनत और लगन से साबित कर दिया है कि सच्ची निष्ठा और समर्पण से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। ईशा ने बताया की अब उनका लक्ष्य इंडियन फॉरन सर्विसेज (IFS) में अपना करियर बनाना है।

ईशा ने कहा वह बिना टयूशन ही यहां तक पहुंची हैं। ईशा अर्की के वॉर्ड नंबर तीन की रहने वाली है। ईशा के पिता कमल देव एक्स सर्विस मैन है और वर्तमान में एचआरटीसी में बतौर परिचालक सेवाएं दे रहे हैं। ईशा की माता सावित्री देवी गृहणी है।

नेहा बनना चाहती है न्यायाधीश दाड़लाघाट

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की जमा दो कक्षा के परीक्षा परिणाम में कला संकाय में प्रदेश भर में दसवें स्थान पर रही नेहा देवी न्यायाधीश बनना चाहती हैं। नेहा ने 500 में से 478 अंक प्राप्त किए हैं। नेहा ने बाहरवीं की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दाड़लाघाट से की है। नेहा के पिता प्रेम लाल का अपना निजी व्यवसाय हैं, जबकि उनकी माता रोशनी देवी गृहणी हैं। नेहा दाड़लाघाट पंचायत के गांव गवाह की रहने वाली है।

यह भी पढ़ें: 'कंगना को अपवित्र बोलने वाले विक्रमादित्य खुद कब गंगा में स्नान करके आए?' कांग्रेस प्रत्‍याशी पर भड़के जयराम ठाकुर

नेहा ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता पिता और अध्यापकों को दिया है। नेहा ने कहा कि यदि कड़ा परिश्रम किया जाए तो कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। नेहा ने टयूशन के बिना ही दिन में करीब दो से तीन घंटे पढ़ाई को देकर यह कामयाबी हासिल की। नेहा ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि उनका परिणाम अच्छा आएगा। प्रधानाचार्य राजीव गौतम समेत मुख्य संसदीय सचिव व विधायक अर्की संजय अवस्थी ने नेहा को बधाई दी है।

प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती है भारती दाड़लाघाट

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट की छात्रा भारती पुत्री धनपत बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में वाणिज्य संकाय में प्रदेशभर मे छठे स्थान पर रही है। भारती ने 500 में से 478 अंक हासिल किए हैं। भारती ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता पिता, अपने स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों को दिया है।

यह भी पढ़ें: HP Board Result 2024: हिमाचल में 73 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास, बेटियों का रहा दबदबा; कमाक्षी और छाया बनी टॉपर

पंचायत बरयाली के गांव डवारु की रहने वाली भारती एक प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती है। वह रोजाना दस घंटे से अधिक पढ़ाई करती है। उन्होंने बिना टयूशन ही इस उपलब्धि को हासिल किया है। उसके पिता धनपत एक निजी होटल में कार्य करते है और माता भावना शर्मा गृहणी हैं। प्रधानाचार्य राजीव गौतम समेत मुख्य संसदीय सचिव व विधायक अर्की संजय अवस्थी ने भारती को बधाई दी है।

इंजीनियर बनना चाहती हैं प्रदेश की टॉपर छाया

प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल करने वाली छाया का लक्ष्य इंजीनियर बनकर देश सेवा करना है। इसके लिए अभी बीटेक करने के बोर में सोच रही है। लगातार घंटों मेहनत कर छाया ने यह मुकाम हासिल किया है। किसान बागवान के घर में जन्मी छाया का शुरू से ही कुछ बनने का सपना रहा है। छाया ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की जमा दो की वार्षिक परीक्षा में 500 में से 494 अंक प्राप्त किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.