किसान सम्मान योजना का जल्द मिलेगा लाभ

किसान सम्मान योजना को धरातल पर लाने के लिए प्रशासनिक बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 04:40 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 04:40 PM (IST)
किसान सम्मान योजना का जल्द मिलेगा लाभ
किसान सम्मान योजना का जल्द मिलेगा लाभ

संवाद सहयोगी, अम्ब : किसान सम्मान योजना को धरातल पर लाने के लिए प्रशासनिक बैठकों का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को एसडीएम अम्ब सुनील वर्मा की अध्यक्षता में विकास खंड अम्ब के सभागार में बैठक हुई। इसमें तहसीलदार मनोज ठाकुर, बीडीओ अभिषेक मित्तल व एसएमएस कृषि प्यारो देवी, पंचायत सचिव और राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। एसडीएम सुनील वर्मा ने बताया यह योजना 1 दिसंबर, 2018 से लागू मानी जाएगी। 25 फरवरी तक सभी पात्र परिवारों को कागजात कार्यालय में जमा करवाने होंगे। किसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त में 6,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इस कार्य के लिए हलका पटवारी व पंचायत सचिव दोनों पंचायत घर में बैठेंगे और लोगों के फार्म भरने के बाद एसडीएम कार्यालय में जमा करवाएंगे। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना आधार कार्ड जरूर जमा कराना होगा। हालांकि पहली किस्त बिना आधार कार्ड के भी मिल जाएगी।

------------------------------

इनको मिलेगा लाभ

किसान के पास 52 कनाल से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए। दो नाबालिग बच्चों के साथ परिवार का मुखिया ही इस योजना का लाभ ले सकेगा। 1 दिसंबर 2018 के बाद और 25 फरवरी, 2019 से पहले विभाजित होने वाले परिवारों को अलग से इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। केंद्र व प्रदेश सरकार के किसी भी विभाग में काम करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ-साथ केंद्र व प्रदेश सरकार से सेवानिवृत्त हो चुके प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी के कर्मचारी, जिनकी पेंशन दस हजार से कम है, उन्हें भी योजना का लाभ मिल सकेगा। चतुर्थ श्रेणी से सेवानिवृत्त हुए किसी भी कर्मचारी के लिए 10,000 रुपये पेंशन की शर्त नहीं रहेगी। वह दस हजार रुपये से अधिक पेंशन लेने के बावजूद भी इस योजना का लाभ ले सकेगा।

------------------------------

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

किसान सम्मान योजना में एक तरफ सरकार ने सरकारी तंत्र में नौकरी करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तो शामिल कर लिया है मगर इस योजना में निजी क्षेत्र में काम करने वाले सीए, एडवोकेट्स, इंजीनियर, डॉक्टर्स और आर्किटेक्ट को योजना से बाहर रखा गया है।

chat bot
आपका साथी