भक्तों के सब्र पर बारिश बेअसर

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
भक्तों के सब्र पर बारिश बेअसर

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले के तीसरे दोपहर बाद हुई निरंतर बारिश में भी श्रद्धालुओं का सब्र नहीं टूटा और वे बड़ी श्रद्धा के साथ कतारों में खड़े होकर दर्शनों का इंतजार करते रहे। मंगलवार को करीब अठारह हजार श्रद्धालुओं ने मां की पवित्र पिंडी के दर्शन कर सौभाग्य प्राप्त किया। मेले में अब तक करीब अस्सी हजार से ज्यादा श्रद्धालु मां के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं।

मंगलवार को संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए मेला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम कर रखे थे। मंदिर के कपाट रात को मात्र आधे घंटे के लिए बंद किए गए। मां के दरबार में रात से लगी लाइनें आज देर शाम तक भी ज्यों की त्यों रहीं। इस दौरान मां के दर्शनों को लगी लाइनें एक किलोमीटर लम्बी खिंच गई। दोपहर बाद निरंतर हुई बारिश से भी कुछ देर के लिए पंक्ति व्यवस्था प्रभावित नहीं हुई। मां के भक्तों ने बड़े सब्र के साथ अपनी बारी का इंतजार किया। श्रद्धालुओं को हालांकि मां के दर्शन के लिए के ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। मेला प्रशासन के प्रयासों से पंक्ति व्यवस्था भीड़ होने के बाद सुचारू रूप से चलती रही।

उधर, मेला क्षेत्र के सभी नौ सेक्टरों में श्रद्धालुओं की खूब चहल-पहल देखी गई। भरवाई से शीतला मंदिर के क्षेत्र में रौनक बढ़ रही है। हजारों पैदल व दंडवत होकर आने वाले श्रद्धालु मां के चरणों में हाजिरी लगवाने के लिए कई संपर्क मार्गो से होकर चिंतपूर्णी पहुंच रहे थे। हर कोई मां के चरणों में पहुंच कर अपने को धन्य मान रहा है। वहीं, मेला क्षेत्र में प्रशासनिक प्रबंध बेहतर चल रहे हैं।

पुलिस मेला अधिकारी वीरेन्द्र ठाकुर ने आज सेक्टरों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। वहीं मेला अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि मेला शांतिपूर्वक तरीके से चल रहा है और प्रशासन व्यवस्था को बनाए रखने के लिए बेहतर तरीके से काम कर रहा है। मेले के आगामी दिनों को लेकर प्रबंधों की समीक्षा की जा रही है और जरूरी हुआ तो कुछ बदलाव किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी