Move to Jagran APP

Himachal Pradesh News: गर्मी से बेहाल पर्यटक डलहौजी में ढूंढ रहे सुकून के पल, वीकेंड पर होटलों कारोबारियों की बल्ले-बल्ले

हिमाचल प्रदेश के डलहौजी में इन दिनों पर्यटकों की काफी भीड़ पहुंच रही है। प्रचंड गर्मी के चलते पंजाब हरियाणा दिल्ली चंडीगढ़ महाराष्ट्र व गुजरात सहित देश के कई हिस्सों से लोग पहुंच रहे हैं। वहीं पर्यटकों के आने से होटल कारोबार में बढ़ोतरी हो रही है। डलहौजी में इस समय तापमान 25 से 28 डिग्री से​ल्सियस के आसपास है।

By Visahl Shekri Edited By: Deepak Saxena Published: Wed, 22 May 2024 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 05:13 PM (IST)
गर्मी से बेहाल पर्यटक डलहौजी में ढूंढ रहे सुकून के पल।

विशाल सेखड़ी, डलहौजी। मैदानी राज्यों में पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटकों ने पहाड़ों का रुख किया है। इससे डलहौजी भी पर्यटकों से चहक उठी है। मैदानी राज्यों इन दिनों जहां पारा 45 डिग्री से​ल्सियस से ऊपर है, वहीं डलहौजी में तापमान 25 से 28 डिग्री से​ल्सियस के आसपास है। ऐसे में डलहौजी व इसके आसपास के पर्यटन स्थलों पर मौसम काफी सुहावना है।

डलहौजी में पहुंच रहे पर्यटक

इस सुहावने मौसम में प्रकृति के नजारों का आनंद उठाने के लिए रोजाना सैकड़ों की संख्या में पर्यटक डलहौजी पहुंच रहे हैं। वीकेंड पर पर्यटन नगरी डलहौजी पर्यटकों से पैक रह रही है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, महाराष्ट्र व गुजरात सहित देश के विभिन्न राज्यों से सैकड़ों की संख्या में पर्यटक डलहौजी पहुंच रहे हैं।

वीकेंड पर होटलों में बढ़ रही ऑक्यूपेंसी

हालांकि लोकसभा चुनाव के चलते मई में डलहौजी पर्यटकों से पूरी तरह से पैक तो नहीं है मगर डलहौजी के बड़े होटलों में ऑक्यूपेंसी दर 75 से 95 प्रतिशत व अन्य होटलों ने 60 से 70 प्रतिशत के बीच चल रही है। वीकेंड पर होटलों में ऑक्यूपेंसी की दर में बढ़ोतरी हो जाती है। पर्यटन नगरी में इन दिनों पर्यटकों की खूब रौनक है। पर्यटक डलहौजी के इस सुहावने मौसम का खूब आनंद उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal News: जंगलों में लगी आग से रेलों पर आफत, कालका-शिमला रूट पर आधा दर्जन ट्रेनें लेट

एडवेंचर्स गेम्स का मजा भी ले रहे पर्यटक

वहीं, पंजपुला, सुभाष बावड़ी, सतधारा, लक्कड़मंडी, कालाटाप, डैनकुंड, खजियार आदि पर्यटन स्थलों पर भी पर्यटकों की खूब रौनक देखने को मिल रही है। पर्यटक सुहावने मौसम के बीच सुंदर प्राकृतिक नजारों का आनंद उठाने सहित खजियार में पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी व लोकनृत्य पर थिरकने का भी मजा ले रहे हैं।

जून में काफी अच्छा रहेगा पर्यटन कारोबार

तलेरू बोटिंग प्वाइंट पर जाकर चमेरा झील में बोटिंग का आनंद उठाने सहित माता भलेई के दरबार में भी मां भलेई का आशीर्वाद ले रहे हैं। डलहौजी के बड़े होटल संचालकों के अनुसार, जून में पर्यटन कारोबार काफी ज्यादा अच्छा रहने की उम्मीद है। जून में डलहौजी प्रवास के लिए पर्यटकों ने होटलों में अग्रिम बुकिंग भी करवा ली है।

मंगलवार को भी डलहौजी में विभिन्न राज्यों से सैकड़ों पर्यटकों की आमद हुई। डलहौजी पहुंचे पर्यटकों ने सुबह के समय डलहौजी के आसपास के पर्यटन स्थलों को निहारा। वहीं, शाम को पर्यटकों के डलहौजी लौटने पर स्थानीय बाजार व चौक-चौराहों में खूब रौनक रही।

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों की रैलियां तय, मोदी से लेकर राहुल गांधी तक करेंगे जनसभा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.