Move to Jagran APP

Himachal Water Crisis: हिमाचल में बढ़ती गर्मी से गहराया पानी का संकट, 478 पेयजल योजनाएं बुरी तरह प्रभावित

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) में जहां एक ओर भीषण गर्मी के चलते लोग बुरी तरह प्रभावित हैं। वहीं पानी का संकट भी इस प्रचंड गर्मी में बढ़ चला है। सोलन के धर्मपुर व कसौली में 32 पेयजल योजनाओं में जलस्तर 75 प्रतिशत से भी कम हो गया है। यही हाल रहा तो पानी की सप्लाई टैंकरों द्वारा की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 23 May 2024 07:48 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 07:48 AM (IST)
Himachal News: हिमाचल में बढ़ती गर्मी से गहराया पानी का संकट

जागरण टीम, शिमला। Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में गर्मी ने प्रचंड रूप का प्रभाव पेयजल स्रोतों में जलस्तर पर पड़ने लगा है। जलशक्ति विभाग की रिपोर्ट के अनुसार तापमान में वृद्धि से प्रदेश में 478 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं।

सोलन के धर्मपुर व कसौली में 32 पेयजल योजनाओं में जलस्तर 75 प्रतिशत से भी कम हो गया है। इसके अलावा किसी में 25 प्रतिशत तो किसी में 30 व 35 प्रतिशत तक पानी कम हुआ है। बिलासपुर की कई पेयजल योजनाओं में भी पानी की कमी देखी गई है। लाहौल स्पीति के काजा में पांच से सात योजनाओं में जलस्तर कम हुआ है।

सोलन जिला में कई योजनाओं को आपस में जोड़ा गया है ताकि लोगों को पानी के लिए जूझना न पड़े। जलशक्ति विभाग ने संबंधित जिलों के उपायुक्तों से पत्राचार कर प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों से पानी देने की अनुमति मांगी है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी पेयजल आपूर्ति करने के समय में कमी की गई है।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: गर्मी से बेहाल पर्यटक डलहौजी में ढूंढ रहे सुकून के पल, वीकेंड पर होटलों कारोबारियों की बल्ले-बल्ले

हिमाचल में 10 हजार से ज्यादा पेयजल योजनाएं

हिमाचल में 10,067 पेयजल योजनाएं है। विभाग ने फील्ड स्टाफ को हर दिन योजनाओं में पानी की टेस्टिंग करने और नियमित क्लोरिनेशन करने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने फील्ड स्टाफ की छुट्टियां रद कर दी हैं। उन्हें लोगों को जागरूक करने को भी कहा गया है कि वे पानी का दुरुपयोग न करें।] जलशक्ति विभाग की ईएनसी इंजीनियर अंजू शर्मा ने कहा कि पेयजल योजनाओं में जलस्तर कम होने से पेयजल आपूर्ति प्रभावित हुई है। 32 योजनाओं में 75 प्रतिशत तक जलस्तर कम हुआ है। यहां पर वैकल्पिक दिनों में पानी दिया जा रहा है। यदि कहीं पर पानी की कमी होगी तो टैंकरों से सप्लाई की जाएगी।

आठ जिलों में दो दिन लू चलने की संभावना

दो दिन में प्रदेश के आठ जिलों में लू चलने की संभावना है। शिमला व समीपवर्ती क्षेत्रों में तीसरे दिन भी कई क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने से गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार लाहुल स्पीति व किन्नौर में तापमान अपेक्षाकृत सामान्य से नीचे है और बाकी जिलों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है।

वीरवार व शुक्रवार को शिमला व चंबा को छोड़ 10 जिलों में गर्म हवा चलेगी। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने कहा कि राज्य के निचले व मध्यम ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर 26 मई तक गर्म हवा चलेगी। आने वाले दिनों में वर्षा होने की संभावना कम है।

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने से अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी हुई है। ऊना में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस व बिलासपुर में 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा 16 स्थानों पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ। दो दिन पहले तक नेरी में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक बना हुआ था।

यह भी पढ़ें- Himachal Forest Fire: सराहनीय कदम! जंगलों में आग लगाने वाले व्यक्ति की सूचना देने वाले को मिलेगा इतना इनाम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.