सिरमौर में बरसात से हुआ 12.20 करोड़ का नुकसान

राजन पुंडीर, नाहन सिरमौर जिला में बरसात होने से एक माह के दौरान 12 करोड़ 20 लाख रु

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Aug 2017 07:31 PM (IST) Updated:Sat, 05 Aug 2017 07:31 PM (IST)
सिरमौर में बरसात से हुआ 12.20 करोड़ का नुकसान
सिरमौर में बरसात से हुआ 12.20 करोड़ का नुकसान

राजन पुंडीर, नाहन

सिरमौर जिला में बरसात होने से एक माह के दौरान 12 करोड़ 20 लाख रुपये का नुकसान आंका गया है। हालाकि बरसात अभी भी जारी हे। राजस्व विभाग ने इन नुकसान की रिपोर्ट बनाकर जिला प्रशासन को सौंप दी है, जबकि जिला प्रशासन ने रिपोर्ट को उच्चाधिकारियों के साथ-साथ प्रदेश सरकार को भेज दी है। जिला सिरमौर के सभी विभागों के अंतर्गत नुकसान की रिपोर्ट तैयार की गई है। विभागों ने अपनी रिपोर्ट राजस्व विभाग को सौंप दी है। अभी और नुकसान की रिपोर्ट भी राजस्व विभाग के पास आ सकती है, क्योंकि जिला के उपरी क्षेत्रों में बारिश लगातार जारी है। हालांकि अभी तक कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। जिला में सबसे अधिक नुकसान नेशनल हाइवे को हुआ है, जबकि सबसे कम नुकसान विद्युत बोर्ड को हुआ है। इसके अलावा राजस्व से संबंधित नुकसान आकड़ा भी कम आका जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार जिला के सभी विभागों में नुकसान हुआ है।

-----------------

किस विभाग में कितना नुकसान

राजस्व विभाग के अनुसार जिला में बरसात के दौरान सबसे अधिक नुकसान नेशनल हाइवे विभाग को हुआ है। इसमें 5.28 करोड़ रुपये की नुकसान रिपोर्ट बनाई गई है। इसके अलावा आइपीएच विभाग को 3.16 करोड़, बागवानी विभाग को 1.66 करोड़, पीडब्ल्यूडी को 1.92 करोड़, विद्युत बोर्ड को 35 लाख व राजस्व विभाग को 6.50 लाख का नुकसान हुआ है। बरसात के दौरान हुए नुकसान में कई मकान, डगे व सड़क टूटने की सूचनाएं विभाग के पास पहुंची है। इसकी रिपोर्ट भी विभाग तैयार कर रहा है। साथ-साथ नुकसान की रिपोर्ट बनाकर राजस्व विभाग जिला प्रशासन को सौंप रहा हे।

----------------

यह सड़कें हुई क्षतिग्रस्त

जिला सिरमौर में बरसात के कारण कई संपर्क मार्ग के अलावा मुख्य मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुए है। एनएच नाहन-कुम्हारहट्टी, कालाअंब-पावटा साहिब, लाल ढाग-शिलाई-हाटकोटी के अलावा, हरिपुरधार-कुपवी मार्ग, हरिपुरधार-नाहन, नौहराधर-पुन्नधार-देवामानल संपर्क मार्ग, चाड़ना-शिवपुर संपर्क मार्ग, संगड़ाह-पालर-नौहराधार, नाहन-सुरला-बर्मापापड़ी संपर्क मार्ग, नाहन-कौलावालाभूंड संपर्क मार्ग, नाहन-विक्रमबाग संपर्क मार्ग जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हुआ है। इसके अलावा नाहन-कुम्हारहट्टी सड़क पर बरसात के कारण लगातार मलबा आ रहा है। इसके अलावा श्रीरेणुकाजी विधानसभा की कई संपर्क सड़कें अभी यातायात के लिए नहीं खुल पाई है।

------------------

लोग राजस्व विभाग को सौंपे नुकसान की रिपोर्ट : एडीएम

एडीएम हरबंस नेगी ने कहा कि जिले में हुए नुकसान का आंकड़ा एकत्र किया जा रहा है। सभी विभागों की डैमेज रिपोर्ट आ रही है। जुलाई में हुए नुकसान की रिपोर्ट बनाकर प्रदेश सरकार व उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। बरसात के दौरान किसी भी जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। बारिश के दौरान यदि कोई मार्ग बंद हो जाता है, तो उसे समय रहते ही खोल दिया जाता है। लोगों से आग्रह गया है कि यदि किसी का बरसात के दौरान कोई नुकसान होता है तो उसकी रिपोर्ट तुरत राजस्व विभाग को दें, ताकि समय रहते हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

chat bot
आपका साथी