एचपीयू में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के पद भरने की अनुमति

एचपीयू शिमला की इस वर्ष की पहली वित्त समिति की बैठक कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में हुई। विवि में शिक्षकों के करीब 250 पद भरे जाने हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:31 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 08:41 AM (IST)
एचपीयू में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के पद भरने की अनुमति
एचपीयू में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के पद भरने की अनुमति

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला की इस वर्ष की पहली वित्त समिति की बैठक कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें विवि में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के सभी रिक्त पदों को भरने की अनुमति दी गई। विवि में शिक्षकों के करीब 250 पद भरे जाने हैं। लेकिन जब तक सर्वोच्च न्यायालय से रोस्टर को लेकर फैसला नहीं आता है, शिक्षकों के पदों को विवि नहीं भर सकेगा। इस कारण शिक्षकों की तैनाती को लेकर अभी इंतजार करना पड़ेगा।

गैर शिक्षकों के 300 से अधिक पद फरवरी में विज्ञापित किए जाएंगे। पदों को भरने की अनुमति मिलना प्रदेश के बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। विवि में कर्मचारियों की पदोन्नति व नियमितीकरण के मामले कई साल से लटके हुए थे। लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है जब योग्यता पूरी करने वाले सभी कर्मियों को एक साथ पदोन्नत व नियमित किया गया है। बैठक में प्रति कुलपति आचार्य राजिंद्र ¨सह चौहान, विधायक सुभाष ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल खाची, प्रधान सचिव (शिक्षा) केके पंत, कुलसचिव घनश्याम चंद, आचार्य नैन ¨सह व वित्त अधिकारी नरेंद्र ठाकुर उपस्थित थे।

विवि के विकास के लिए कई फैसले लिए गए हैं। विवि में नए कोर्स शुरू होंगे। बैठक में हर वर्ग से जुड़े मामलों पर फैसले लिए गए हैं। आचार्य सिकंदर कुमार, कुलपति प्लेसमेंट सेल खुलेगा बैठक में विवि में प्लेसमेंट सेल खोलने को मंजूरी दी गई। यह सेल सरकार, उद्योग व शिक्षा जगत से तालमेल करेगा। विवि में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब रोजगार भी मुहैया करवाया जाएगा। जब नैक की टीम विवि परिसर में आई थी तो प्लेसमेंट सेल न होने पर आपत्ति जाहिर की थी। लेकिन अब प्लेसमेंट सेल में अलग स्टाफ नियुक्त किया जाएगा।

तीन नए कोर्सो में होगी बीटेक

एचपीयू के सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में तीन नए कोर्सो में बीटेक शैक्षणिक सत्र 2019-20 में शुरू होगी। सिविल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन में बीटेक शुरू करने की सहमति के साथ अध्यापकों के 30 पद भी स्वीकृत किए गए। विवि में बीटेक आइटी कोर्स पहले से है। हालांकि तकनीकी विवि हमीरपुर में है। सारे तकनीकी कोर्स इसी विवि के अधीन चल रहे हैं। लेकिन तीन नए कोर्स से एचपीयू भी बेहतर श्रेणी में पहुंच जाएगा।

ये हुए अहम फैसले

-स्वयं वित्त पोषित योजना के अंतर्गत लगभग 80 कर्मी नियमित।

-विवि में निर्माण के लिए सरकारी व निजी एजेंसियों को कार्य आउटसोर्स की स्वीकृति।

-योग्यता पूरी करने वाले सभी कर्मचारी पदोन्नत होंगे।

-विवि के स्वास्थ्य केंद्र में दंत चिकित्सक का एक पद स्वीकृत। -कनिष्ठ अभियंता मैकेनिक्स (ऑटो) का एक पद स्वीकृत।

-स्टूडेंट पेड मैस हैल्पर्स को दैनिक वेतनभोगी बनाने की सहमति के साथ इन पदों को भरने की स्वीकृति।

-चारों कैलियोग्राफिस्ट नियमित होंगे।

-वाहन अधिकारी ई. किशोरी लाल शर्मा व अधिशाषी अभियंता पदोन्नत।

-महिला अध्ययन केंद्र में दो महिला शोधकर्ता नियमित।

-पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में सहायक आचार्य के तीन पद स्वीकृत।

-विवि में बाहर से आने वाले विषय विशेषज्ञों का मानदेय दो हजार रुपये करने को मंजूरी।

chat bot
आपका साथी