हिमाचल में चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री की तलाश तेज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम भी प्रमुखता के साथ लिया जा रहा है। इस बीच, अजय जम्बाल का नाम भी चर्चा में रहा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 20 Dec 2017 09:40 AM (IST) Updated:Wed, 20 Dec 2017 12:55 PM (IST)
हिमाचल में चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री की तलाश तेज
हिमाचल में चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री की तलाश तेज

शिमला, राज्य ब्यूरो। विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद प्रदेश में अब नई सरकार के गठन की कवायद शुरू हो गई है। 44 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी भाजपा में मुख्यमंत्री पद के घोषित उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के हारने के बाद अब मुख्यमंत्री कौन होगा इस पर मंथन शुरू हो गया है। 

जीते हुए प्रत्याशियों में मुख्यमंत्री पद पर सहमति बनाने के लिए बुधवार को राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में बैठक रखी गई है। केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर व प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय भी बैठक में उपस्थित रहेंगे। 

 

मंगलवार को पूरा दिन राजनीतिक गलियारों में सराज के विधायक जयराम ठाकुर और कुछ अन्य नेताओं के नाम मुख्यमंत्री पद के संभावित चेहरों के तौर पर गूंजते रहे। मंडी जिले ही नहीं, संसदीय क्षेत्र में भी भाजपा के शानदार प्रदर्शन और प्रदेश में राजपूतों की सर्वाधिक 37 प्रतिशत आबादी को देखते हुए जयराम ठाकुर की चर्चा चल रही है। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम भी प्रमुखता के साथ लिया जा रहा है। इस बीच, अजय जम्बाल का नाम भी चर्चा में रहा। दीपकमल में दोपहर बाद कई भाजपा विधायकों ने आपस में बैठक की।

भाजपा के भीतर भी जातीय समीकरणों के आधार पर नेतृत्व को लेकर चिंतन चल रहा है। बुधवार को पीटरहाफ में दोपहर बाद भाजपा विधायक दल की बैठक होगी जिसमें जयराम ठाकुर ही केंद्रीय नेताओं के साथ नवनिर्वाचित विधायकों का परिचय करवाएंगे। विधायकों से सामने आने वाली राय को पर्यवेक्षक दल केंद्रीय संसदीय बोर्ड के समक्ष रखेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मुख्यमंत्री पद के लिए प्रस्तावित नाम को मंजूरी देंगे।

यह भी पढें: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

chat bot
आपका साथी