Himachal Weather Update: हिमाचल में बारिश व बर्फबारी, मौसम विभाग ने भी दी चेतावनी

Himachal Weather Update हिमाचल में शुक्रवार को हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है मौसम विभाग ने शनिवार को भी बारिश की संभावना जतायी है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 08:32 AM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 08:32 AM (IST)
Himachal Weather Update: हिमाचल में बारिश व बर्फबारी, मौसम विभाग ने भी दी चेतावनी
Himachal Weather Update: हिमाचल में बारिश व बर्फबारी, मौसम विभाग ने भी दी चेतावनी

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Weather Update हिमाचल में शुक्रवार को  कई स्थानों पर बारिश व ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सबसे अधिक बारिश कांगड़ा जिले में 29 मिलीमीटर दर्ज की गई है। मूसलधार बारिश के कारण कांगडा और हमीरपुर में दो मकानों और चार पशुशालाओं को भी नुकसान पहुंचा है।

मौसम विभाग ने शनिवार को भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश के न्यूनतम तापमान के साथ अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। कुल्लू जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर बर्फबारी के कारण ठंडक बढ़ गई है। साढे़ 15 हजार फीट ऊंचे बारालाचा दर्रे सहित कुंजम दर्रे में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है।

रोहतांग दर्रे की ऊंची चोटियों सहित हामटा, हनुमान टीबा, इंद्र किला, धुंधी जोत, मकरवेद शिकरवेद, भृगु व डशोहर की पहाड़ियों, चंद्रखणी जोत सहित अन्य चोटियों में हल्की बर्फबारी हुई है। रोहतांग के उस पार बड़ा व छोटा शिगरी ग्लेशियर, कुंजम जोत, लेडी ऑफ केलंग, नीलकंठ, ढाका ग्लेशियर, शिंकुला जोत, दारचा की पहाड़ियों में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं।

चंबा जिले के भरमौर की ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी से घाटी में शीतलहर बढ़ गई है। प्रदेश में लौटते मानसून ने एक बार फिर अपना असर दिखाया है। कृषि विशेषज्ञ मक्की सहित अन्य फसलों के लिए इस बारिश को लाभदायक बता रहे हैं। मौसम विभाग ने 26 सितंबर तक ऐसे ही कुछ क्षेत्रों में वर्षा के क्रम के जारी रहने की संभावना जताई है। 

गौरतलब है कि हिमाचल से विदा होने से पहले मानसून असर दिखा रहा है। प्रदेश में वीरवार को भी कई स्थानों पर बारिश हुई थी। कांगड़ा जिला के धर्मशाला में बादल सात घंटे बरसे। इस दौरान 75.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी शिमला में बूंदाबांदी हुई।

बारिश के कारण हमीरपुर में तीन मकान और कांगड़ा में एक दुकान क्षतिग्रस्त हो गई। बारिश के कारण ठंड बढऩे से सर्दी की आहट का अहसास होने लगा है। ठंड के कारण कई स्थानों में ऊनी कपड़े निकालने की नौबत आ गई है। शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों में इन दिनों पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। मैदानी क्षेत्रों से कई पर्यटक पहाड़ पर पहुंचने लगे हैं। मौसम विभाग ने 20 सितंबर को प्रदेश के अधिकतर स्थानों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

कैंसर और हार्ट स्ट्रोक के मरीज न हों निराश, सरकार मुफ्त में बांटेगी दवाईयां

Navratri 2019: नवरात्र पर बुजुर्गो के लिए हिमाचल पर्यटन निगम का ये खास तोहफा

chat bot
आपका साथी