कैदियों के पुनर्वास में मदद करें एनजीओ व औद्योगिक घराने

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार कैदियों के कल्याण और पुनर्वास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं औद्योगिक घरानों से आह्वान किया है कि वे इस कार्य में मदद करने के लिए आगे आएं। उन्होंने समाज से कैदियों के प्रति सकारात्मक ²ष्टिकोण अपनाने की पील की। इस संबंध में शिमला में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन वीरवार को समपन्न हो गया। इसमें दूसरे दिन कैदियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 09:51 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 06:49 AM (IST)
कैदियों के पुनर्वास में मदद करें एनजीओ व औद्योगिक घराने
कैदियों के पुनर्वास में मदद करें एनजीओ व औद्योगिक घराने

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार कैदियों के कल्याण और पुनर्वास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं (एनजीओ) व औद्योगिक घरानों का आह्वान किया कि वे इस कार्य में मदद करने के लिए आगे आएं। उन्होंने समाज से कैदियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की अपील की। इस संबंध में शिमला में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन वीरवार को संपन्न हुआ।

सम्मेलन के दौरान कैदियों ने अपने अनुभव साझा किए। सम्मेलन में 20 राज्यों से आए पुलिस अधिकारियों ने जो भी सिफारिशें की, उन्हें केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। दूसरे दिन के सम्मेलन की अध्यक्षता मुख्यमंत्री ने की। उन्होंने कहा कि कैदी भी हमारे समाज का हिस्सा हैं। राज्य की विभिन्न जेलों में लगभग 2500 कैदी हैं। ये गैरकानूनी गतिविधियों के लिए कानून के अनुसार सजा काट रहे हैं। यह हमारा कर्तव्य है कि उनके परिवार के सदस्यों को कैदी के दुष्कृत्यों के कारण परेशानी न झेलनी पड़े। जेल और सुधार केंद्रों में कई कैदी काम कर रहे हैं ताकि वे समाज के लिए सकारात्मक योगदान दे सकें।

मुख्यमंत्री ने जेल और सुधार सेवा विभाग की विभिन्न पहलों जैसे ई-पेशी, ई-जेल सॉफ्टवेयर और वीडियो कांफ्रेंसिग की सुविधा की भी सराहना की। उन्होंने जेल प्रशासन से जेलों में बेहतर सुधार सुनिश्चित करने का आग्रह किया ताकि कैदी सम्मानजनक जीवन जीने के अलावा समाज के लिए भी अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि कैदियों के पुनर्वास के लिए और प्रयास किए जाने चाहिए ताकि वे कारावास की अवधि पूरी होने के बाद सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें।

वहीं, मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने कहा कि यह पहला अवसर है कि कैदियों के संबंध में एक सम्मेलन सकारात्मक उत्साह के साथ आयोजित किया गया है। कैदियों के कल्याण के लिए कई उद्यमी काम कर रहे हैं। इस दौरान डीजी जेल सोमेश गोयल ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। उन्होंने जेल में चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। कॉफी टेबल बुक लांच

जयराम ठाकुर ने एक कॉफी टेबल बुक 'हर हाथ को काम, ए गेम चेंजर' को लांच किया। उन्होंने प्रदर्शनी स्टॉलों का भी अवलोकन किया और कैदियों द्वारा तैयार वस्तुओं में दिलचस्पी दिखाई। इस दौरान शिमला बुक कैफे से संबंधित लघु फिल्म दिखाई गई।

एसजेवीएन के अध्यक्ष सम्मानित

हिमाचल प्रदेश में कैदियों को उनके पुनर्वास के लिए रचनात्मक सहयोग प्रदान करने के लिए एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंदलाल शर्मा को प्रशंसा पुरस्कार के साथ सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कारागारों के कैदियों की सकारात्मक भूमिका पर सम्मेलन के दौरान नंदलाल शर्मा को यह पुरस्कार प्रदान किया। नंदलाल शर्मा ने कहा कि एसजेवीएन अपने कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत कैदियों के पुनर्वास की दिशा में योगदान देने के लिए विभिन्न गतिविधियां चला रहा है। इसमें कारागार में पुस्तकालयों की स्थापना के लिए सहायता प्रदान करना तथा कैदियों द्वारा सफलतापूर्वक चलाई जा रही मोबाइल कैंटीन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल हैं। एसजेवीएन अपनी सीएसआर तथा सततशीलता परियोजनाओं को छह शीर्षो स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, शिक्षा एवं कौशल विकास, सततशील विकास, ढांचागत एवं सामुदायिक विकास, प्राकृतिक आपदा के दौरान सहायता, संस्कृति, मेलों व खेलों को बढ़ावा देने के तहत कार्यान्वित करता है।

chat bot
आपका साथी