आरट्रैक शिमला व निजी विश्वविद्यालय करेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा पर शोध

हिमाचल प्रदेश में स्थित निजी विश्वविद्यालय सेना के साथ मिलकर राष्ट्रीय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:23 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:23 PM (IST)
आरट्रैक शिमला व निजी विश्वविद्यालय करेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा पर शोध
आरट्रैक शिमला व निजी विश्वविद्यालय करेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा पर शोध

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश में स्थित निजी विश्वविद्यालय सेना के साथ मिलकर राष्ट्रीय सुरक्षा, जैविक युद्ध के खतरे और बचाव जैसे सामरिक विषयों पर शोध करेंगे। आर्मी ट्रेनिंग कमांड (आरट्रैक) शिमला और निजी विश्वविद्यालयों के बीच छह माह के भीतर इसको लेकर एमओयू साइन किया जाएगा। सोमवार को आरट्रैक में आयोजित कार्यशाला के दौरान यह निर्णय लिया गया।

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग की ओर से इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय सेना के साथ मिलकर पर्यावरण में बदलाव व ग्लेशियरों के पिघलने से उत्पन्न होने वाले खतरे और तकनीक से बदलाव जैसे विषयों पर भी शोध कार्य करेंगे। मेक इन इंडिया की थीम पर ही इन शोध कार्यो को आगे बढ़ाया जाएगा। निजी विश्वविद्यालयों के पास शोध करने के लिए लैब, शोधार्थी से लेकर आधारभूत ढांचा मौजूद है। आरट्रैक इसके लिए अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवाएगा। कार्यशाला का आगाज आर्मी ट्रेनिंग कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने किया। इस दौरान नियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक सहित निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति भी मौजूद रहे।

------

रक्षा और रणनीतिक पाठ्यक्रम होंगे शुरू

हिमाचल में निजी क्षेत्र में 17 विश्वविद्यालय चल रहे हैं। इनमें अब सैन्य अधिकारियों व जवानों के लिए शोध के अलावा नए पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे। कार्यशाला में रक्षा और रणनीतिक पाठ्यक्रम शुरू करने से संबंधित पहलुओं पर चर्चा की गई। सैन्य अधिकारियों के लिए एमटेक, बीटेक जैसे कोर्स रक्षा, तकनीक और रणनीतिक से संबंधित होंगे। 12 से अधिक नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। फैलोशिप प्रोग्राम और पीएचडी भी करवाई जाएगी। एमओयू के लिए छह माह का समय इसके लिए मांगा गया है, ताकि इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार हो सके और फैकल्टी की व्यवस्था भी की जा सके। अधिकारी स्टडी लीव के दौरान यह कोर्स कर सकेंगे। इन कोर्स का फायदा उन्हें अपने सेवाकाल के दौरान मिल सकेगा। आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक ने बताया कि हिमाचल में कार्यरत या हिमाचल से संबंध रखने वाले सैन्य अधिकारियों को कई तरह के कोर्स करने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है। ये कोर्स यहां पर शुरू होंगे तो इसका फायदा इन्हें मिल सकेगा।

------

निजी विश्वविद्यालयों में बनेंगे डिफेंस सेल

हिमाचल प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालयों में डिफेंस सेल बनाया जाएगा। यह सेल सैन्य अधिकारियों की उच्च शिक्षा, शोध कार्यो पर काम करेगा। कौन-कौन से कोर्स करवाए जा सकते हैं। इसके लिए किस तरह का पाठ्यक्रम होना चाहिए, जैसे मुद्दों पर ये सेल कार्य करेंगे।

chat bot
आपका साथी