कोरोना के खौफ को दिमाग से निकाल करवाचौथ की तैयारियों में जुटी सुहागिन महिलाएं

छोटी काशी मंडी में सुहागिनें करवाचौथ की तैयारियों में जुट गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 10:09 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 10:09 PM (IST)
कोरोना के खौफ को दिमाग से निकाल करवाचौथ की तैयारियों में जुटी सुहागिन महिलाएं
कोरोना के खौफ को दिमाग से निकाल करवाचौथ की तैयारियों में जुटी सुहागिन महिलाएं

फरेंद्र ठाकुर, मंडी

छोटी काशी मंडी में सुहागिनें करवाचौथ की तैयारियों में जुट गई हैं। कोरोना वायरस के खौफ को दिल व दिमाग से निकालकर सुहागिन महिलाएं खरीदारी के लिए बाजारों में जा रही हैं। शरद नवरात्र के साथ ही बाजार महिलाओं की भीड़ से गुलजार हो गए हैं। चार नवंबर को करवाचौथ के लिए सुहागिनों ने खरीदारी करना शुरू कर दिया है। इस दौरान व्रत रखने वाली महिलाएं काफी उत्साहित दिख रही हैं। शहर के स्कूल व चौहाटा बाजार, रामनगर, जेल रोड और बस स्टैंड में बुधवार को ब्यूटी पार्लर, चूड़ी और मेहंदी की दुकानों में शाम तक महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। यहां पर महिलाएं अपनी हाथों में मेहंदी लगा रही हैं। इसके अलावा लेडीज सूट, कपड़े की दुकान, श्रृंगार के सामान की दुकान पर भीड़ ज्यादा है।

कई गिफ्ट आइटम की दुकानों पर भी भीड़ है। वहीं मिठाई की दुकानों पर भी भीड़ देखी गई। लाकडाउन के सात माह बाद त्योहारी सीजन पर अब व्यापारी वर्ग की अच्छी आय हो रही है। इससे पूर्व कोरोना के चलते व्यापारियों का रोजगार छिन गया था। लाखों का नुकसान हुआ था। ब्यूटी पार्लर संचालक पूर्णिमा ने बताया त्योहारी सीजन में कारोबार अच्छा हो रहा है। मेहंदी शाप संचालक हेमलता ने बताया करवाचौथ के लिए महिलाएं की भीड़ उमड़ रही है।

----------

मिट्टी के करवे व दीये बन रहे पसंद

करवाचौथ को लेकर पूजन सामग्री की दुकानों में सुहागिनों की रौनक है। बाजार में रेहड़ी लगाकर मिट्टी के करवे, दीये सहित पूजन से जुड़ी अन्य सामग्री बेचने वाले दुकानदारी की व्यस्तता बढ़ गई है। मिट्टी के दीये बेच रहे व्यापारी आशीष कुमार ने बताया करवाचौथ को लेकर महिलाओं की आमद बढ़ गई है। मिट्टी के दीये महिलाओं की पंसद बन रहे हैं।

-------

बाजार में स्वदेशी सामान

करवाचौथ के लिए बाजार में स्वदेशी सामान मिल रहा है। चीन निर्मित सामान की बाजार में झलक भी देखने को नहीं मिल रही है। व्यापारी वर्ग स्वदेशी सामान को ही तवज्जो दे रहे हैं। शहर के व्यापारी तारा चंद, देशराज, आकाश ने बताया कि त्योहारी सीजन में ग्राहक भी स्वदेशी सामान की खरीदारी कर रहे हैं। चीन निर्मित सामान को बेचना बंद कर दिया है।

chat bot
आपका साथी