अब बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

अगर आप हेलमेट पहने बगैर पेट्रोल पंप में दोपहिया वाहन में पेट्रोल भरवाने जा रहे हैं तो अपनी गलती सुधार लीजिए वरना बैरंग बिना पेट्रोल लौटना पड़ेगा। बिना हेलमेट पंप संचालक आपकी गाड़ी में पेट्रोल नही भरेंगे। मंडी जिला में यह अभियान पहली दिसंबर से शुरू हो रहा है। जिला पुलिस अधीक्षक ने इस बावत जिला भर के पेट्रोल पंप संचालकों से बैठक कर इस मुहिम को सख्ती से लागू करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। पुलिस की यह मुहिम दिन व दिन बढ़ रहे सड़क हादसों पर अंकुश लगाने में सार्थक सिद्ध होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 03:15 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 03:15 PM (IST)
अब बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल
अब बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

आशीष भोज, पद्धर

अगर आप हेलमेट पहने बगैर दोपहिया वाहन में पेट्रोल भरवाने जा रहे हैं तो अपनी गलती सुधार लीजिए, वरना बिना पेट्रोल लौटना पड़ेगा। बिना हेलमेट पंप संचालक आपके दोपहिया वाहन में पेट्रोल नहीं भरेंगे। मंडी जिला में यह अभियान पहली दिसंबर से शुरू हो रहा है। जिला पुलिस अधीक्षक ने इस बावत जिलेभर के पेट्रोल पंप संचालकों से बैठक कर इस मुहिम को सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

पुलिस की यह मुहिम दिन व प्रतिदिन बढ़ रहे सड़क हादसों पर अंकुश लगाने में सार्थक सिद्ध होगी। पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने बिना हेलमेट के दोपहिया दौड़ाने वालों के साथ साथ वाहन चलाती बार मोबाइल सुनने और शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों पर भी शिकंजा कसने के आदेश सभी थाना प्रभारी को जारी किए हैं।

डीएसपी पद्धर मदनकांत शर्मा ने कहा जिलेभर में बिना हेलमेट पेट्रोल पंप पर ईधन न भरने के लिए अभियान एक दिसंबर से शुरू किया जाएगा। इसके तहत बिना हेलमेट बाइक चलाकर यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों को जिले के पेट्रोल पंपों में तेल नहीं मिलेगा। बीते दिनों जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में एसपी ने सभी थाना प्रबंधक अधिकारियों और चौकी प्रभारियों को अपने क्षेत्राधिकार में कानून व्यवस्था को सुनिश्चित बनाने के साथ मादक पदार्थ विक्रेताओं और मादक पदार्थ उपलब्ध करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाने की हिदायतें दी है।

-----

जिले के पेट्रोल पंपों में बिना हेलमेट के तेल नहीं मिलेगा। एक दिसंबर से जिला में इस अभियान की शुरुआत की जा रही है। इस संदर्भ में पेट्रोल पंप मालिकों को सख्ती से कानून लागू करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

-गुरुदेव शर्मा, पुलिस अधीक्षक, मंडी।

------

वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल करेगी पुलिस :

जिला में शांति व कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अब खाकी वर्दी मुस्तैद नजर आएगी। पुलिस को हमेशा सतर्क व मुस्तैद रहने के बारे में हिदायत दी है। सभी थाना व चौकी प्रभारियों को बाहरी राज्यों से आए मजदूरों का पंजीकरण सुनिश्चित करवाने और होटल संचालकों से विदेशी पर्यटकों के आनलाइन सी फार्म भरवाने के आदेश दिए हैं। एसपी मंडी ने आपराधिक मामलों में अन्वेषण के दौरान वैज्ञानिक तरीकों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की हिदायत थाना प्रभारियों को दी है। जिससे घटनास्थल से ज्यादा से ज्यादा साक्ष्य एकत्रित किए जा सकें।

----

उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरा लगाएं :

सभी थाना व चौकी प्रभारियों को अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले होटलों, औद्योगिक इकाइयों के मालिकों को उच्च क्षमता नाइट विजन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रेरित करने के भी आदेश जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी