ब्यास किनारे कूड़ा फेंक प्रदूषण फैलाने वाले नपेंगे

ब्यास नदी के किनारे कूड़ा फेंक कर प्रदूषण फैलाने वालों पर नगर निगम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:30 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 03:30 PM (IST)
ब्यास किनारे कूड़ा फेंक प्रदूषण फैलाने वाले नपेंगे
ब्यास किनारे कूड़ा फेंक प्रदूषण फैलाने वाले नपेंगे

संवाद सहयोगी, मंडी : ब्यास नदी के किनारे कूड़ा फेंक कर प्रदूषण फैलाने वालों पर नगर निगम शिकंजा कसेगी। कूड़ा उठाने वाले वाहन चालकों को भी बिना अनुमति होटल व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को डंप न करने का आदेश दिया है। नगर निगम के अधिकारियों ने चोरी छिपे बाहर से कूड़ा लाने के बाद डंपिग साइट में ठिकाने लगाने वाले एक सफाई कर्मचारी को तलब किया है।

नगर निगम मंडी के दायरे में आने वाले होटल व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कूड़े को चोरी छिपे डंपिग साइट व इसके आसपास ब्यास नदी के किनारे ठिकाने लगाया जा रहा है। मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंडी शहर से करीब चार किलोमीटर दूर क्वारी में नगर परिषद (अब नगर निगम) की डंपिग साइट है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग से करीब 50 मीटर ऊपर की ओर है। डंपिंग साइट के तीनों ओर पहाड़ हैं और चौथी ओर ब्यास नदी है। बारिश में पहाड़ों से पानी साइट में आता है और यहां से गंदगी ब्यास नदीं में पहुंच जाती है। इससे पानी दूषित होता है। कुछ दूरी के बाद यही पानी मंडी शहर की पेयजल आपूर्ति के लिए लिफ्ट किया जाता है। इसे जलशक्ति विभाग की ओर से मंडी के हर घर में लोगों को मुहैया करवाया जाता है। हालांकि डंपिग साइट में हजारों टन कूड़े को अलग-अलग कर इसका निष्पादन किया जा रहा है लेकिन डंपिग साइट में पहले से मौजूद कूड़े के भंडार को निष्पादन करने में अभी काफी समय लगेगा। रोजाना शहर से निकलने वाला कूड़ा इसके स्टॉक में लगातारा बढ़ोतरी कर रहा है।

नेरचौक मेडिकल कॉलेज से निकलने वाले कूड़े को भी इसी डंपिग साइट में ठिकाने लगाया जा रहा है। हजारों टन कूड़ा जमा होने से बारिश के दिनों में रिसाव होने से गंदगी ब्यास में पहुंच रही है। इससे पर्यावरण दूषित हो रहा है।

---------

नगर निगम के दायरे में आने वाले किसी भी स्थान पर कोई व्यक्ति डंपिग नहीं कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति या वाहन चालक नदी-नालों और खड्डों में अवैध रूप से डंपिग करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मंडी शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम ने शहर के सभी वार्डों में स्वच्छता पखवाड़े के तहत अभियान शुरू किया है। वार्ड के लोगों व निगम कर्मचारियों के सहयोग से साफ-सफाई की जा रही है।

-राजीव कुमार, आयुक्त, नगर निगम मंडी

chat bot
आपका साथी