इस बार लाहुल घाटी का दौरा नहीं करेंगे राजा घेपन

इस बार राजा घेपन लाहुल घाटी का दौरा नहीं करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:10 AM (IST)
इस बार लाहुल घाटी का दौरा नहीं करेंगे राजा घेपन
इस बार लाहुल घाटी का दौरा नहीं करेंगे राजा घेपन

जागरण संवाददाता, केलंग : इस बार राजा घेपन लाहुल घाटी का दौरा नहीं करेंगे। कोविड 19 के चलते लाहुल के देवता राजा घेपन की लाहुल यात्रा को लेकर बुधवार को स्थिति स्पष्ट हो गई है।

राजा घेपन के प्रतिनिधियों और घेपन कमेटी के सदस्यों ने यह निर्णय लिया है कि कोविड 19 को देखते हुए इस बार राजा घेपन लाहुल घाटी का दौरा नहीं करेंगे। बुधवार को रथ सजाने के बाद वीरवार को राजा घेपन गुंचलिग स्थित देव मिलन स्थल में अन्य देवी-देवताओं के साथ मिलेंगे और दो रात वहीं रुकेंगे। देवता की तीसरे दिन वापसी होगी। देवता एक रात जगला स्थित देवस्थल में रुककर अगले रोज देवालय लौटेंगे। राजा घेपन कमेटी के प्रधान पूर्ण चंद शाशनी ने बताया कि बुधवार को सुबह से ही गोम्पाथांग और शाशिन के स्थानीय लोगों द्वारा देवरीति अनुसार घेपन के रथ को सजाया गया।

रथ लगभग शाम पांच बजे तैयार हुआ। वहीं रोपसंग गांव में विद्यमान देवी बोटी को भी यहां के हारियानों द्वारा पूजा अर्चना के बाद सजाया गया। चंद्रा घाटी के गोंधला स्थित मिलंग तेते, ट्रिलिग के देवता शलबर, खंगसर, मरगेद के देवता ग्यून्ड्रल (नागराज) नुक्कर, खाले और जगला के देवता लुंखोरबल, रालिग के देव ड्राबला, शूलिग की देवी मोगार अन्य आठ देवी देवताओं का रथ भी तैयार किया गया।

chat bot
आपका साथी