गर्मी से मिली राहत पर जाम ने छुड़ाया पसीना

पड़ोसी राज्यों से गर्मी से निजात पाने के लिए मैक्लोडगंज पहुंचे पर्यटकों को मौसम ने तो राहत दी लेकिन जाम ने उनका खूब पसीना छुड़ाया।

By Edited By: Publish:Sun, 02 Jun 2019 08:04 PM (IST) Updated:Mon, 03 Jun 2019 09:48 AM (IST)
गर्मी से मिली राहत पर जाम ने छुड़ाया पसीना
गर्मी से मिली राहत पर जाम ने छुड़ाया पसीना

धर्मशाला, जेएनएन। पड़ोसी राज्यों में पड़ रही गर्मी से निजात पाने के लिए मैक्लोडगंज पहुंचे पर्यटकों को मौसम ने तो राहत दी है, लेकिन जाम ने उनका पसीना छुड़ा दिया है। रविवार को घंटों जाम के कारण कई पर्यटक मैक्लोडगंज से लौटकर धर्मशाला समेत नजदीकी क्षेत्रों की ओर रुख करने के लिए मजबूर हुए। भागसूनाग में तो स्थानीय बाशिंदों के साथ-साथ पर्यटकों का पैदल चलना भी दूभर हो गया है। अत्यधिक वाहनों के मैक्लोडगंज में पहुंचने से ट्रैफिक व्यवस्था में जिला प्रशासन की ओर से किए गए बदलाव भी दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। जाम का मुख्य कारण मैक्लोडगंज स्थित पार्किंग का अचानक बंद हो जाना माना जा रहा है।

इस पार्किंग में कम से कम 500 वाहन पार्क होते थे, लेकिन पार्किंग के बंद होने से सड़क किनारे ही वाहन खड़े हो रहे हैं और इस कारण जाम लग रहा है। हालांकि होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन समेत व्यापार मंडल के सदस्य व अन्य संगठन डीसी कांगड़ा से इस मामले में मिले और मांग उठाई कि सरकार से मामला उठाकर पार्किंग को खुलवाया जाए। हालांकि डीसी कांगड़ा ने आश्वस्त किया था कि पार्किंग को जल्द खुलवाया जाएगा, लेकिन अब डीसी का ही स्थानांतरण हो गया है। रविवार दोपहर बाद धर्मशाला में बारिश हुई और पर्यटकों को गर्मी से राहत मिली है।

यह है वैकल्पिक व्यवस्था

दाड़नू के चौहला से भागसूनाग के लिए लोक निर्माण विभाग करीब साढे़ छह किलोमीटर सड़क का निर्माण कर रहा है। करीब चार किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि एफसीए क्लीयरेंस के कारण अभी ढाई किलोमीटर निर्माण कार्य शेष है। इस सड़क के बनने से भागसूनाग के लिए वैकल्पिक मार्ग एवं वनवे बनाया जा सकता है।

पार्किंग न होने से जाम की समस्या पैदा हुई है। इस वजह से पर्यटक परेशान हो रहे हैं और कम संख्या में पहुंच रहे हैं। प्रशासन को चाहिए कि इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएं। -अशोक जरयाल एंडी।

मैक्लोडगंज में आड़े-तिरछे वाहन पार्क करने से भी जाम लगता है। प्रशासन को चाहिए कि सड़क किनारे वाहन पार्क न होने दें और ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए ठोस प्लान बनाए। -अनिल शर्मा, दुकानदार

जाम के कारण लोग परेशान हैं। करीब दो-दो किलोमीटर का जाम लगने से पर्यटक ही नहीं स्थानीय बाशिंदे भी परेशान हैं। पार्किंग की पुख्ता व्यवस्था की जानी चाहिए। -राजिंदर राणा, होटल मैनेजर।

डीसी से उठाया जाएगा मामला

मैक्लोडगंज में बस अड्डा पार्किंग बहाल हो, इसके लिए नए उपायुक्त से मिलकर मामला उठाया जाएगा। वर्तमान में जाम लगने से हर कोई परेशान है। पर्यटक घंटों वाहनों में जाम के कारण फंस रहे हैं। भागसूनाग में तो इससे भी बुरा हाल है। लोगों को पैदल चलने के लिए भी रास्ता नहीं मिल रहा है। -डॉ. विशाल नेहरिया, संयुक्त सचिव होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन धर्मशाला।

3.8 डिसे. लुढ़का पारा

बारिश की हल्की बूंदों से शहर का अधिकतम पारा 3.8 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया है। शहर का अधिकतम पारा रविवार को 30.6 तो न्यूनतम 18.2 डिग्री सेल्सियस रहा। -वीरेंद्र शर्मा, प्रभारी मौसम

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी