खेलों इंडिया के तहत विकसित होगी सोलंग की ढलने, कहा, प्रदेश में शरद खेलों को बढ़ावा दे रही सरकार

सोलंगनाला की राष्ट्रीय स्की ढलानों को खेलों इंडिया के तहत विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शीत कालीन खेलों को बढ़ावा दे रही है। मंत्री आज हिमाचल स्की एंड स्नो बोर्ड इंडिया के द्वारा करवाई जा रही दो दिवसीय स्टेट चैपियनशिप के शुभारंभ पर बोल रहे थे।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 03:32 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 03:32 PM (IST)
खेलों इंडिया के तहत विकसित होगी सोलंग की ढलने,  कहा, प्रदेश में शरद खेलों को बढ़ावा दे रही सरकार
राष्ट्रीय स्की ढलानों को खेलों इंडिया के तहत विकसित किया जाएगा।

मनाली, जागरण संवाददाता। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि सोलंगनाला की राष्ट्रीय स्की ढलानों को खेलों इंडिया के तहत विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शीत कालीन खेलों को बढ़ावा दे रही है। मंत्री आज हिमाचल स्की एंड स्नो बोर्ड इंडिया के द्वारा करवाई जा रही दो दिवसीय स्टेट चैपियनशिप के शुभारंभ पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सोलंगनाला की ढलानों को जल्द विकसित किया जाएगा ताकि इन ढलानों में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सके।

मंत्री ने हिमाचल स्की एंड स्नो बोर्ड आयोजित करने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के माध्यम से हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स को तीन लाख की राशि देने की घोषणा की। मंत्री ने कहा कि पहली बार स्की इंग खेल में भारत ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। इससे स्कीइंग से जुड़े खिकड़ियों में नई उम्मीद जगी है। उन्होंने चैम्पियनशिप में प्रदेशभर से सोलंगनाला में भाग लेने आए खिकड़ियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सोलंगनाला सहित धुंधी व हामटा में भी स्की स्लोप तैयार किए जाएंगे। इस दिशा में मनाली प्रशासन ने काम करना शुरु कर दिया है।

स्की एंड स्नो बोर्ड इंडिया के सैकेट्री जनरल रूप चंद नेगी ने सरकार से आग्रह किया कि शीत कालीन खेलों को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द सोलंगनाला की ढलानों को विकसित करें ताकि जल्द ही यहां अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता करवाई जाए। हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष लुदर ठाकुर ने मुख्य अतिथि मंत्री गोविंद ठाकुर का स्वागत किया और आयोजन के लिए तीन लाख देने पर मंत्री का आभार जताया। लुदर ने बताया की स्टेट चैम्पियनशिप में प्रदेश भर से 230 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर एसडीएम मनाली डा. सुरेन्द्र ठाकुर, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के संयुक्त निर्देशक रमन घरसंगी, नप अध्यक्ष चमन कपूर, उपाध्यक्ष मनोज, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर, भाजपा महामंत्री ठाकुर दास, बीडीसी रेशमा ठाकुर, प्रधान शुष्मा, प्रधान चूड़ामणि, पूर्व प्रधान सुंदर ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।

chat bot
आपका साथी