ब्रिगेडियर खुशाल को प्रत्‍याशी बनाकर भाजपा ने सैनिक परिवारों को साधने का किया प्रयास, रोचक बना मुकाबला

Brigadier Khushal Thakur मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में कारगिल युद्ध के हीरो रहे ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को मैदान में उतारकर भाजपा ने 45000 सैनिक परिवारों को साधने का प्रयास किया है। इस संसदीय क्षेत्र में सैनिक परिवारों के करीब डेढ़ लाख से अधिक वोट हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 08:44 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 08:44 AM (IST)
ब्रिगेडियर खुशाल को प्रत्‍याशी बनाकर भाजपा ने सैनिक परिवारों को साधने का किया प्रयास, रोचक बना मुकाबला
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को मैदान में उतारकर भाजपा ने 45,000 सैनिक परिवारों को साधने का प्रयास किया है

मंडी, हंसराज सैनी। Brigadier Khushal Thakur, मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में कारगिल युद्ध के हीरो रहे ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को मैदान में उतारकर भाजपा ने 45,000 सैनिक परिवारों को साधने का प्रयास किया है। इस संसदीय क्षेत्र में सैनिक परिवारों के करीब डेढ़ लाख से अधिक वोट हैं। काफी समय से यहां सेना की पृष्ठभूमि रखने वाले व्यक्ति को टिकट देने की मांग उठती रही है। ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर 2014 से टिकट की दौड़ में थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी पैनल में नामांकित हुए, लेकिन टिकट रामस्वरूप शर्मा की झोली में चला गया। 2017 के विधानसभा चुनाव में द्रंग हलके से टिकट मिलने की उम्मीद थी। पैनल में नामांकित हुए, टिकट जवाहर ठाकुर ले गए। 2019 के लोकसभा चुनाव में फिर टिकट के प्रबल दावेदार थे। भाजपा ने टिकट दोबारा रामस्वरूप शर्मा को थमा दिया। कवरिंग उम्मीदवार बना भाजपा ने ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को मान सम्मान देने का प्रयास किया था। सात साल बाद चौथे प्रयास में टिकट उनकी झोली में आया है।

प्रदेश में भाजपा सरकार बनने पर किसी अहम पद पर उनकी तैनाती होने की उम्मीद जताई जा रही थी। इसके लिए भी उन्हें करीब ढाई साल तक इंतजार करना पड़ा। हिमाचल प्रदेश एक्स सर्विसमैन कारपोरेशन का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त कर सरकार ने उनकी नाराजगी दूर करने का प्रयास किया था। भाजपा ने उपचुनाव में बिग्रेडियर को उतार कर 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए वोट बैंक पक्का करने का प्रयास किया है।

पाला बदलना अजय राणा पर पड़ा भारी

टिकट की दौड़ में शामिल भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अजय राणा के हाथ फिर मायूसी लगी है। बार-बार आस्था बदलने से उनका राजनीति भविष्य डांवाडोल हो गया है। 2014 के चुनाव की तरह इस बार भी उन्हें टिकट का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। इस बार में पैनल में नाम दिल्ली तक गया, लेकिन वहां मुहर नहीं लग पाई। बिग्रेडियर खुशाल ठाकुर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित संसदीय क्षेत्र के ज्यादातर नेताओं का आशीर्वाद था। पार्टी का सर्वे भी उनके पक्ष में था। इन्हीं दो बातों के आधार पर टिकट उनकी झोली में आ गया।

सैनिक का सम्मान बनाम वीरभद्र को श्रद्धांजलि बनेगा मुकाबला

भाजपा ने एक सैनिक को टिकट देकर मुकाबले को रोचक बना दिया है। ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर किसी परिचय के मोहताज नहीं है। कांग्रेस वीरभद्र सिंह के निधन का सहानुभूति कार्ड खेलने का प्रयास कर रही है। यह मुकाबला सैनिक सम्मान बनाम वीरभद्र को श्रद्धांजलि बन गया है।

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में आज करेंगे नामांकन

भाजपा प्रत्याशी बिग्रेडियर खुशाल ठाकुर वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में नामांकन पत्र भरेंगे। सेरी मंच पर जनसभा होगी। जलशक्ति मंत्री एवं चुनाव प्रभारी महेंद्र सिंह ठाकुर ने मंडी में डेरा डाल लिया है।

प्रतिभा शाम को पहुंचेंगी मंडी

कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह वीरवार देर शाम मंडी पहुंचेंगी। वह समर्थकों के साथ बैठक करेंगी। वह शुक्रवार को नामांकन पत्र भरेंगी।

chat bot
आपका साथी