बोर्ड परीक्षाएं कल से, सुबह साढ़े आठ बजे पहुंचना होगा सेंटर में

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित वार्षिक परीक्षा बुधवार से शुरू होंगी। सुबह साढ़े आठ बजे परीक्षार्थियों को केंद्र में पहुंचना होगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 05 Mar 2019 05:16 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2019 05:16 PM (IST)
बोर्ड परीक्षाएं कल से, सुबह साढ़े आठ बजे पहुंचना होगा सेंटर में
बोर्ड परीक्षाएं कल से, सुबह साढ़े आठ बजे पहुंचना होगा सेंटर में

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित वार्षिक परीक्षा बुधवार से शुरू होंगी। परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। छह मार्च को जमा दो कक्षा के 95,497 विद्यार्थी अंग्रेजी की परीक्षा देंगे, जबकि सात मार्च को दसवीं की विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी की परीक्षा होगी।

परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने 1989 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं, जबकि एसओएस की परीक्षाओं के लिए 223 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 45 महिला परीक्षा केंद्र हैं, जिनमें अधीक्षक और उपाधीक्षक महिलाओं को ही तैनात किया गया है। परीक्षा सामग्री भी परीक्षा केंद्रों में पहुंचाई जा चुकी है।

दसवीं कक्षा के 1,11,977 और जमा दो कक्षा के 95,497 नियमित विद्यार्थी परीक्षा देंगे। एसओएस के माध्यम से 10414 परीक्षार्थी दसवीं और 17419 परीक्षार्थी जमा दो की परीक्षा देंगे। इसके अलावा एसओएस आठवीं की परीक्षा में 321 परीक्षार्थी बैठेंगे। इस बार शिक्षा बोर्ड ने हर परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं।

करीब 10 हजार कर्मचारी तैनात

स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं के संचालन के लिए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से करीब दस हजार कर्मचारी सेवाएं देंगे। इसमें दो हजार के करीब परीक्षा केंद्रों में चार हजार अध्यापकों सहित परीक्षाओं में निरीक्षक के तौर पर अध्यापक ड्यूटी देंगे। इसके अलावा उडऩदस्तों में भी अध्यापक सेवाएं देंगे।

शिक्षा बोर्ड ने गठित किए 35 उडऩदस्ते

नकल रोकने के लिए बोर्ड ने इस बार सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं, वहीं दूसरी ओर बोर्ड की उडऩदस्ता टीमें भी गठित की हैं। पूरे प्रदेश में बोर्ड की ओर से करीब 35 उडऩदस्ता टीमें गठित की हैं। इसके अलावा प्रारंभिक और उच्च शिक्षा विभाग की ओर से एक-एक उडऩदस्ता टीम हर जिले में है। वहीं उपमंडल स्तर पर एसडीएम की भी एक-एक टीम होगी।

सुबह साढ़े आठ बजे पहुंचें परीक्षा केंद्र

परीक्षार्थियों को सुबह साढ़े आठ बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। केंद्र में 8.45 बजे परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र बांट दिए जाएंगे और 15 मिनट उन्हें प्रश्नपत्र पढऩे को दिए जाएंगे। ठीक नौ बजे परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं आवंटित की जाएंगी और अधिकारिक रूप से 9 बजे पेपर शुरू होगा। वहीं एसओएस के तहत परीक्षा देने वालों को डेढ़ बजे परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। उन्हें पौने दो बजे प्रश्नपत्र दिए जाएंगे और ठीक 2 बजे पेपर शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी