कार्यालय से निकलकर वार्डों में चलेगी घुरकाल पंचायत की कार्यवाही, युवा पंचायत प्रधान ने बनाई योजना

Ghurkal Panchayat ज्‍वालामुखी की घुरकाल पंचायत के 24 वर्षीय प्रधान ने नई पंचायत की नई राहों का खाका खींच दिया है। इस पंचायत के प्रधान बने हैं बिठुल। लकीरी की फकीरी से हटकर बिठुल पंचायत को पंचायत घर से निकालकर गांव के वार्डों की तरफ ले जाने लगे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 10:05 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 10:05 AM (IST)
कार्यालय से निकलकर वार्डों में चलेगी घुरकाल पंचायत की कार्यवाही, युवा पंचायत प्रधान ने बनाई योजना
ज्‍वालामुखी की घुरकाल पंचायत के 24 वर्षीय प्रधान ने नई पंचायत की नई राहों का खाका खींच दिया है।

ज्‍वालामुखी, प्रवीण कुमार शर्मा। पंचायत चुनाव के बाद  प्रतिनिधिओं द्वारा शपथ ग्रहण के बाद ग्रामीण संसदों का संचालन विधिवत रूप से शुरू होने वाला है। इस चुनाव में कई स्थानों पर लोगों ने अनुभव को तरजीह देते हुए पुराने चेहरों को नेतृत्व की कमान सौंपी है तो कई जगह बहुत कम उम्र के युवाओं को नई उम्मीद और विश्वास के साथ पांच साल के लिए अपनी पंचायतों की कमान सौंपी है। जाहिर है नई पीढ़ी नई उमंग ,नई सोच व नजरिये से पंचायतों की तरक्की का सूत्रपात करेगी। जिले के विकास खंड देहरा की ज्‍वालामुखी विधानसभा क्षेत्र की घुरकाल पंचायत के 24 वर्षीय यवा प्रधान ने आज से नई पंचायत की नई राहों का खाका खींच दिया है।

इस पंचायत के प्रधान बने हैं बिठुल। लकीरी की फकीरी से हटकर बिठुल पंचायत को पंचायत घर से निकालकर गांव के वार्डों की तरफ ले जाने लगे हैं। जी हां! यह बिल्कुल सत्य है। अतः नई पहल है बिठुल नहीं चाहते कि पंचायत घर में प्रधान की गोल घूमने वाली कुर्सी पर बैठकर साहबों जैसी ठसक रखें। घुरकाल पंचायत के विकास की रूपरेखा तैयार है तथा इसमें सौ फीसद जनसहभागिता के लिए पंचायत में हर माह आयोजित होने वाला आम जलास पंचायतघर से निकलकर वार्डों में आयोजित होगा।

बिठुल बताते हैं कि हर महीने के एक रविवार को एक वार्ड में सभा का आयोजन होगा। यह शुरुआत हर वार्ड की तरफ बढ़ेगी तथा बारी बारी पंचात में घूमेगी। जिस वार्ड में कार्यक्रम होगा उस दिन पंचायत का संचालन वहीं से होगा। तय होगा कि पंचायत के हर वार्ड का पंच उपप्रधान, प्रधान, बीडीसी सदस्य इसमें मौजूद रहेगा। समस्याएं सुनी जाएंगी व मिलकर हल निकाले जाएंगे।

बिठुल के अनुसार पँचायत के हर शख्श को क्षेत्र में विकास कार्यों पर खर्च होने वाली धनराशि की जानकारी हर माह होने वाले जलास में देंगे। कितना खर्च हुआ, कैसे खर्च हुआ तथा कितना आया था इत्यादि। ऐसा इसलिए ताकि पंचायत के विकास में पार्ददर्शिता बनी रहे। बिठुल के अनुसार हर वार्ड में कार्यक्रमों में दूसरे वार्डों के प्रतिनिधि इसलिए जरूरी आमंत्रित होंगे, ताकि सभी में विचारों का आदान-प्रदान हो। एक दूसरे की सोच का सभी को फायदा मिले। पंचायत में स्वछता तथा नशे के खिलाफ विशेष अभियान चलेंगे। स्वरोजगार के लिए पंचायत युवाओं को प्रेरित करने के साथ जरूरी सहायता भी करेगी।

chat bot
आपका साथी