कच्‍ची सड़क पर दौड़कर पाया मुकाम, अब नौकरी और गृहस्‍थी से समय निकालकर तैयार कर रहीं एथलीट

अधीक्षक पद पर तैनात ककडिय़ार निवासी पुष्पा ठाकुर घर परिवार के साथ सामाजिक जिम्मेदारी भी निभा रही हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 08 Oct 2019 11:34 AM (IST) Updated:Tue, 08 Oct 2019 11:34 AM (IST)
कच्‍ची सड़क पर दौड़कर पाया मुकाम, अब नौकरी और गृहस्‍थी से समय निकालकर तैयार कर रहीं एथलीट
कच्‍ची सड़क पर दौड़कर पाया मुकाम, अब नौकरी और गृहस्‍थी से समय निकालकर तैयार कर रहीं एथलीट

नौकरी, घर का कामकाज और

हमीरपुर, रणवीर ठाकुर। नौकरी के साथ घर का कामकाज और फिर युवाओं को खेलों के प्रति जागरूक करना...यह सब एक साथ करना नामुमकिन सा लगता है, लेकिन इसे मुमकिन बनाया है हमीरपुर जिले की एक धाविका पुष्पा ठाकुर ने। हमीरपुर जिला उपायुक्त कार्यालय में अधीक्षक पद पर तैनात ककडिय़ार निवासी पुष्पा ठाकुर घर परिवार के साथ सामाजिक जिम्मेदारी भी निभा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया मूवमेंट से प्रेरित होकर पुष्पा युवाओं व बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक कर रही हैं। 2012 में परशु राम अवार्ड से सम्मानित प्रदेश की एकमात्र धाविका ने गांव की कच्ची सड़क पर दौड़कर यह मुकाम हासिल किया है।

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हमीरपुर (अणु) के सिंथेटिक ट्रैक पर रोजाना सैकड़ों बच्चे व युवा विभिन्न खेल गतिविधियों में भाग लेने के लिए आते हैं, पुष्पा ठाकुर सुबह व सायं कुछ समय के लिए यहां आकर युवाओं को टिप्स देती हैं। पुष्पा की इस शुरुआत के बाद मैदान में खेलने आने वाले बच्चों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कई बच्चे मैदान में आने के बाद बस पुष्पा दीदी के आने का इंतजार करते रहते हैं। पुष्पा इस कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया मूवमेंट को श्रेय देती हुईं अपने कोच राजेंद्र कुमार को भी प्रेरणास्रोत मानती हैं।

पुष्पा ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर पर दो स्वर्ण, छह रजत व पांच कांस्य पदक जीते हैं। वह 20 वर्ष तक राज्यस्तरीय खिलाड़ी रही हैं। अब वह स्कूली बच्चों व युवाओं को अपनी तरह बनाने में जुटी हैं। उन्हें सीआरपीएफ व पंजाब पुलिस में एएसआइ पद के लिए नौकरी का ऑफर मिला था लेकिन उन्होंने हिमाचल में ही नौकरी कर खिलाडिय़ों को तैयार करना बेहतर समझा। यही वजह है कि नौकरी के साथ-साथ पुष्पा बच्चों को खेल के प्रति जागरूक कर रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू किया गया फिट इंडिया अभियान प्रेरणादायक है। प्रत्येक नागरिक को हर दिन कम से कम आधा घंटा फिटनेस के लिए निकालना चाहिए। प्रधानमंत्री से प्रेरित होकर मैं युवाओं व बच्चों को प्रशिक्षित कर रही हूं ताकि वे खेलों में देश का नाम रोशन कर सकें। खेलों में भाग लेने से युवा नशे से दूर रहेंगे और उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। -पुष्पा ठाकुर, धाविका, निवासी ककडिय़ार।

फिट इंडिया अभियान को लेकर युवाओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। अधिकतर युवा खेल मैदान की तरफ रुख कर रहे हैं। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं। पुष्पा ठाकुर नौकरी से समय निकालकर सुबह-शाम युवाओं को प्रशिक्षण दे रही हैं। -राजेंद्र कुमार, राष्ट्रीय एथलेक्टिस कोच

chat bot
आपका साथी