हर घर बेटी के नाम होगा पौधा

बेटी के जन्म पर घर में लगेगा एक पौधा - शुभ प्रभात हेल्थ क्लब का संकल्प पर्यावरण सरंक्षण - वर्ष 2012 से लगातार पौधे लगाने के जागरूक कर रहे हैं लोगों को - स्कूलों की खाली भूमि पर भी वर्ष भर पौधरोपण की योजना चित्र 0102 रणवीर ठाकुर हमीरपुर हम पौधे लगाते भी हैं और उन्हें पानी देकर उनका संरक्षण भी करते हैं । हमारा संकल्प व योजना सिर्फ पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना हैं और वर्षों इसी संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं । हर वर्ष की योजना पहले ही नए संकल्प के साथ तैयार हैं ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 05:16 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:24 AM (IST)
हर घर बेटी के नाम होगा पौधा
हर घर बेटी के नाम होगा पौधा

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर

हमीरपुर की समाजसेवी संस्था शुभ प्रभात हेल्थ क्लब का इस पर्यावरण साल का संकल्प है कि बेटी के जन्म पर एक पौधा रोपा जाए। हर घर में बेटी के नाम पौधा हो। संस्था लोगों को इसके लिए प्रेरित करेगी और पौधे भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। संस्था के जिला अध्यक्ष जेएन शर्मा ने बताया कि पौधे रोपना ही नहीं, उन्हें संरक्षित भी किया जाएगा। इसके अलावा शहर के चिल्ड्रन पार्क को सुंदर बनाने के लिए पौधे रोपे जाएंगे। स्कूलों में हर बच्चे के नाम से पौधा लगाना भी हमारा एजेंडे में शामिल है। जिले के गांव में पर्यावरण सेवक तैयार कर वहां वर्षभर चलने वाली गतिविधियों को अंजाम दिया जा सके और जंगलों को आग लगने से भी बचाया जा सके।

-----------

आठ साल से संस्था सक्रिय

वर्ष 2012 से शुभ प्रभात हेल्थ क्लब ने पर्यावरण संरक्षण के साथ जल संरक्षण दो अहम सरोकारों को जोड़कर समाज को नई दिशा देने के लिए कार्य शुरू किया। हमीरपुर शहर और आसपास क्लब ने 4000 हजार से अधिक पौधों को रोपा। इनका संरक्षण किया और लोगों को भी पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया। क्लब ने हमीरपुर के चिल्ड्रन पार्क को गोद लिया है। स्कूलों में विद्यार्थियों को जोड़कर पौधे रोपे।

chat bot
आपका साथी