महिला व नवजात को स्वाइन फ्लू

जागरण संवाददाता, टांडा : प्रदेशभर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। डा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 10:17 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 10:17 PM (IST)
महिला व नवजात को स्वाइन फ्लू
महिला व नवजात को स्वाइन फ्लू

जागरण संवाददाता, टांडा : प्रदेशभर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल कांगड़ा स्थित टांडा में इस साल अब तक 17 मामले स्वाइन फ्लू के सामने आ चुके हैं। बुधवार को तीन नए मामले सामने आए हैं। इनमें एक प्रसूता व नवजात में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। ये दोनों चंबा जिला से संबंधित हैं, जबकि एक मामला कांगड़ा जिला के बलधर का सामने आया है। बुधवार को टांडा मेडिकल कॉलेज में 12 संदिग्ध लोगों के सैंपलों की जांच की गई। वहीं, सोमवार को जांच गए पांच सैंपलों में से तीन व मंगलवार को पांच सैंपलों में से दो पॉजीटिव पाए हैं।

महिला को चंबा से टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था। महिला में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखने के बाद बुधवार को उसकी व नवजात की जांच करवाई गई। दोनों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इससे वार्ड में भर्ती अन्य मरीजों में भी हड़कंप मच गया है। बच्चे को भी विशेष वार्ड (निक्कू) में रखा गया था, जहां अन्य बच्चे भी भर्ती हैं। इससे उनके अभिभावकों में भी दहशत फैल गई है। हालांकि अब दोनों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

---------

दो लोगों को स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट बुधवार को मेरे पास आई थी। इनमें एक चंबा व दूसरा बलधर का था। नवजात का टेस्ट देरशाम हुआ होगा, जिसकी मुझे जानकारी नहीं है। सभी स्वाइन फ्लू पीड़ितों को आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा है।

-डॉ. सुरिंद्र सिंह भारद्वाज, चिकित्सा अधीक्षक टांडा मेडिकल कॉलेज।

chat bot
आपका साथी