मणिमहेश यात्रा के लिए नहीं शुरू हो पाई हेली टैक्सी

मणिमहेश यात्रा के लिए हेली टैक्सी सेवा सोमवार को भी डीजीसीए की टीम न पहुंचने से शुरू नहीं हो पाई।

By Edited By: Publish:Mon, 27 Aug 2018 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 28 Aug 2018 01:15 PM (IST)
मणिमहेश यात्रा के लिए नहीं शुरू हो पाई हेली टैक्सी
मणिमहेश यात्रा के लिए नहीं शुरू हो पाई हेली टैक्सी

चंबा, जेएनएन। उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा में सोमवार को भी श्रद्धालुओं को हेली टैक्सी की सुविधा नहीं मिल पाई। इससे यहां पहुंचे लोगों को मायूसी ही हाथ लगी। उड़ान के लिए नागर विमानन निदेशालाय (डीजीसीए) से अनुमति न मिलने के कारण सोमवार को उड़ान नहीं हो पाई। इससे हेली टैक्सी के माध्यम से यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं में रोष पनपने लगा है। हेली टैक्सी की उड़ान 25 अगस्त से होने की उम्मीद लिए भरमौर में कई श्रद्धालु पहुंच चुके हैं, लेकिन उड़ान न होने के कारण उन्हें किराये पर कमरे लेकर रहना पड़ रहा है।

हालांकि, प्रशासन जल्द हेली टैक्सी सेवा के लिए हरी झंडी मिलने की उम्मीद जता रहा है। इस बार 25 अगस्त से हेली टैक्सी सेवा मिलने की उम्मीद थी। इस संबंध में डीजीसीए दिल्ली की टीम भी शुक्रवार को जम्मू पहुंची थी, लेकिन मौसम खराब होने के चलते टीम भरमौर नहीं पहुंच पाई और जम्मू से ही वापस लौट गई। इससे मणिमहेश यात्रा में हेली टैक्सी सेवा आरंभ करने की अनुमति नहीं मिल पाई है। 2900 रुपये है एक तरफ का किराया प्रशासन ने मणिमहेश यात्रा में हेली टैक्सी सेवा का एक तरफ किराया 2900 रुपये निर्धारित किया है। अब यात्रियों को दोनों तरफ की हेली यात्रा करने पर 5800 रुपये चुकाने पडेंगे।

बीते वर्ष मणिमहेश यात्रा के लिए दोनों तरफ का किराया 2980 रुपये था, जबकि एक ओर की यात्रा करने पर श्रद्धालुओं को 1490 रुपये चुकाने पड़ते थे। बुकिंग के लिए 50 फीसद ऑनलाइन व 50 काउंटर टिकट का प्रावधान किया गया है। भरमौर पहुंचे तीन हेलीकॉप्टर यूटी एअर व आर्यन एविएशन हेली कंपनियों के तीन हेलीकॉप्टर भरमौर पहुंच गए हैं। लिहाजा जब तक कंपनियों को डीजीसीए की मंजूरी नहीं मिल जाती तब तक मणिमहेश यात्रा के लिए हेली टैक्सी सेवा का लाभ श्रद्धालु नहीं उठा पाएंगे।

हेली टैक्सी सेवा को जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। डीजीसीए से अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है। मौसम खराब होने के कारण टीम नहीं पहुंच पाई है। जल्द ही उड़ानों के संबंध में अनुमति मिलने की उम्मीद है।

पीपी, एडीएम भरमौर।

chat bot
आपका साथी