कामगार बोर्ड एक माह में लगाए जागरूकता शिविर

राज्य कामगार बोर्ड चंबा जिले में विभिन्न स्थानों पर एक माह के भीतर जागरूकता शिविर लगाना सुनिश्चित करे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 11:37 PM (IST) Updated:Thu, 13 Feb 2020 06:21 AM (IST)
कामगार बोर्ड एक माह में लगाए जागरूकता शिविर
कामगार बोर्ड एक माह में लगाए जागरूकता शिविर

संवाद सहयोगी, डलहौजी : राज्य कामगार बोर्ड चंबा जिले में विभिन्न स्थानों पर एक माह के भीतर जागरूकता शिविर लगाना सुनिश्चित करे। यह बात उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बुधवार को डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत भलेई में आयोजित 20वें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि जो मनरेगा कामगार 90 दिन का रोजगार पूरा करता है, उसे कामगार बोर्ड का लाभ अवश्य मिलना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 20वें जनमंच कार्यक्रम के लिए चयनित जिन आठ पंचायतों ब्रंगाल, भुनाड, कंगेड़, नड्डल, ओहरा, सिमणी, वांगल और भलेई के 433 मनरेगा कामगारों ने 90 दिन का रोजगार पूरा किया है, उनको कामगार बोर्ड से मिलने वाले लाभ दिए जाएं। राजकीय डिग्री कॉलेज भलेई में शिक्षकों की कमी की समस्या पर उद्योग मंत्री ने कहा कि इस कॉलेज में डेपुटेशन के आधार पर शिक्षकों की तैनाती के लिए मामला शिक्षा सचिव के ध्यान में लाया जाएगा।

कृषि विभाग को तेलका में उप सब्जी मंडी के निर्माण से जुड़ी तमाम औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए। जनमंच कार्यक्रम में लोगों द्वारा 140 मांगें और समस्याएं प्रस्तुत की गई। अधिकतर समस्याओं का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया जबकि मांगों को संबंधित विभागों को आगामी कार्यवाही के लिए भेजा गया। जनमंच में लोगों को विभिन्न प्रकार के 45 प्रमाणपत्र प्रदान करने के अलावा 37 व्यक्तियों की आधार रजिस्ट्रेशन की गई। मेडिकल बोर्ड की तरफ से 13 लोगों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित शिविर में 145 जबकि आयुर्वेद विभाग के शिविर में 80 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। उपायुक्त विवेक भाटिया ने उद्योग मंत्री का स्वागत करते हुए प्री जनमंच अवधि के दौरान किए गए कार्यो का ब्योरा प्रस्तुत किया।

इस मौके पर जिला मार्केट कमेटी के अध्यक्ष डीएस ठाकुर ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में विधायक बिक्रम सिंह जरयाल और पवन नैयर सहित जिला भाजपा अध्यक्ष योगराज शर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका, अधीक्षण अभियंता लोनिवि दिवाकर पठानिया, अधीक्षण अभियंता बिजली बोर्ड रुमेल सिंह ठाकुर, अधीक्षण अभियंता आइपीएच विभाग रोहित दुबे, भाजपा मंडल अध्यक्ष विजय ठाकुर, पंचायत समिति उपाध्यक्ष योग सिंह गौतम के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी व पंचायतों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी