मांगों को अनसुना किया तो संघर्ष का रास्ता अपनाएगा महासंघ

न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ जिला बिलासपुर की बैठक रविवार को घुमारवीं में संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2020 09:48 PM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2020 06:25 AM (IST)
मांगों को अनसुना किया तो संघर्ष का रास्ता अपनाएगा महासंघ
मांगों को अनसुना किया तो संघर्ष का रास्ता अपनाएगा महासंघ

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ जिला बिलासपुर की बैठक रविवार को घुमारवीं में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला प्रधान राजेंद्र कुमार ने की। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य जिले में सदस्यता अभियान को जोरशोर से चलाना तथा अधिक से अधिक कर्मचारियों को जोड़ना, जिला कार्यकारिणी का विस्तार करना, न्यू पेंशन स्कीम कैलेंडर का वितरण व पेंशन बहाली के लिए आगामी रणनीति तैयार करना रहा।

बैठक में राज्य मुख्य सलाहकार अश्वनी राणा तथा राज्य कोषाध्यक्ष शशि पाल शर्मा विशेष तौर से उपस्थित रहे। बैठक में मौजूद सभी कर्मचारियों ने मांग की कि सेवा काल के दौरान किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है या दिव्यांग हो जाता है तो उसके परिवार को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाए। केंद्र सरकार ने इसकी अधिसूचना 2009 में लागू कर दी थी परंतु हिमाचल प्रदेश सरकार इस अधिसूचना को प्रदेश में लागू नहीं कर पाई है, जिसका खामियाजा उस कर्मचारी के परिवार को भुगतना पड़ रहा है जिसकी सेवाकाल के दौरान मृत्यु हो रही है।

इस अवसर पर जिला कार्यकारिणी का विस्तार किया गया जिसमें शांति स्वरूप को जिला मुख्य संरक्षक, यशपाल को आइटी सेल का प्रभारी तथा सेनापाल को प्रेस सचिव बनाया गया। राज्य मुख्य सलाहकार अश्वनी राणा ने कहा कि जल्द ही राज्य कार्यकारिणी हिमाचल प्रदेश सरकार से मिलने का वक्त लेगी और अपनी समस्याओं से अवगत कराया जाएगा। यदि सरकार हमारी बात को अनसुना करती है तो हम संघर्ष करने से भी पीछे नहीं हटेंगे। जिला प्रधान राजेंद्र कुमार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार पंजाब की तर्ज पर डीसीआरजी को 2003 से देने की घोषणा जल्द से जल्द करे तथा कर्मचारी की अपंगता व मृत्यु के संबंध में केंद्र सरकार की 2009 की नोटिफिकेशन को जल्द लागू ताकि मृत कर्मचारी का परिवार अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सके।

इस मौके पर जिला महासचिव अब्दुल रशीद, उपाध्यक्ष भूपेंद्र ठाकुर, महिला विग की अध्यक्ष नीना शर्मा, घुमारवीं ब्लॉक के प्रधान प्रवीण कुमार, झंडूता ब्लॉक के प्रधान अक्षय कालिया, भराड़ी ब्लॉक के प्रधान संजीव, जिला कोषाध्यक्ष सुरजीत कुमार तथा अलग-अलग विभागों से आए हुए कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी