पंजाब मेल के इंजन के नीचे फंसा पटरी का टुकड़ा, बड़ा हादसा टला

पंजाब मेल ट्रेन के इंजन के आगे अचानक पटरी का टुकड़ा फंस गया। हालांकि ट्रेन की गति कम होने से बड़ा हादसा टल गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 03 Apr 2018 11:07 AM (IST) Updated:Tue, 03 Apr 2018 04:47 PM (IST)
पंजाब मेल के इंजन के नीचे फंसा पटरी का टुकड़ा, बड़ा हादसा टला
पंजाब मेल के इंजन के नीचे फंसा पटरी का टुकड़ा, बड़ा हादसा टला

जेएनएन, रोहतक। मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से चलकर दिल्ली के रास्ते रोहतक होते हुए फिरोजपुर कैंट जाने वाली गाड़ी संख्या 12137 पंजाब मेल के इंजन में मंगलवार को रेलवे ट्रैक का एक टुकड़ा फंस गया। सूचना मिलते ही अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। मौके पर जीआरपी, आरपीएफ और रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। टुकड़े को निकाल लिया गया और ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर लिया।

करीब 10 घंटे की देरी से चल रही पंजाब मेल मंगलवार की सुबह साढ़े 9 बजे रोहतक रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली थी लेकिन 500 मीटर पहले ही ये हादसा हो गया। ये ट्रेन नई दिल्ली की ओर से आ रही थी। हमेशा की तरह ही इसे 02 नम्बर प्लेटफॉर्म पर लिया जाना था लेकिन उस समय 02 नम्बर पर रेवाड़ी पैसेंजर खड़ी थी। इसलिए ट्रेन को एक नम्बर प्लेटफॉर्म पर लिया जाने लगा। इसके लिए पॉइंट में बदलाव किया गया लेकिन उसी समय प्लेटफॉर्म एक से निजी ठेकेदार के कर्मचारी ट्रैक को बदलने के लिए एक टुकड़े को लेकर जा रहे थे।

जैसे ही पॉइंट बदला तो जिस लाइन से कर्मचारी रेलवे ट्रैक को टुकड़े को लेकर जा रहे थे उसी लाइन पर ट्रेन भी आ गई। अब अचानक से सामने ट्रेन देख कर्मचारी टुकड़े को छोड़ भाग लिए। लाइन के किनारे अपने घर के सामने बैठे प्रत्यक्ष दर्शी सुरेश सिंगला ने बताया कि इसी दौरान एक युवक ने अपनी लाल शर्ट उतार कर ट्रेन को रुकने का इशारा किया। ट्रेन धीमी तो हो गई लेकिन रुकी नहीं, तब तक इंजन के अगले हिस्से में जा कर टुकड़ा फंस गया। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने इसकी सूचना रेलवे के अधिकारियों को दी। आरपीएफ और जीआरपी कर्मी भी पहुंचे। किसी तरह से टुकड़े को निकाला गया और ट्रेन रवाना हुई। 

पंजाब मेल के यात्री पैदल आते हुए।

ट्रैक को बदलने का चल रहा है काम

रेलवे स्टेशन से करीब 500 मीटर दूर ट्रैक के बदलने का काम चल रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही वहां पर कुछ ट्रैक को बदला गया था। इसी के लिए ही टुकड़े को लेकर जा रहे थे। 

पहुंची एडीएन, लिया जायजा

मौके पर सहायक मण्डल अभियंता सुमन बल्हारा भी पहुंची। हालांकि तब तक ट्रेन जा चुकी थी। उन्होंने घटना स्थल का जायजा लिया और जरूरी दिशा निर्देश दिए। 

दो दिन में रेल का दूसरा हादसा

इससे पहले भी रविवार को मालगोदाम के सामने एक मालगाड़ी का पहिया पटरी से उतर गया था। किसी तरह से उसकी भी मरम्मत की गई थी। इसके लिए दिल्ली से एक्सीडेंटल रिलीफ वैन भी बुलानी पड़ी थी। अब दो दिन के भीतर ही ये दूसरा हादसा है। 

टला बड़ा हादसा, स्पीड ज्यादा होती तो हो सकती थी त्रासदी

हालांकि एक बड़ा हादसा टल गया लेकिन अगर युवक लाल शर्ट नहीं दिखाता और ट्रेन की गति धीमी न होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

यह भी पढ़ेंः सहेली ने जबरन कार में बैठाया, फिर साथ का युवक करने लगा अश्लील हरकतें

chat bot
आपका साथी