अमेरिका में भारत की डॉक्टर बेटी हुई थी संक्रमित, आइसोलेट होकर खुद हुई ठीक, फिर जुटी इलाज में

हरियाणा के रोहतक की डॉक्टर बेटी अमेरिका के न्यूजर्सी में डॉक्टर हैं। इलाज के दौरान व खुद कोरोना वायरस से संक्रमित हुई तो वह खुद आइसोलेट होकर ठीक हो गई और फिर इलाज में जुट गई।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 27 Apr 2020 08:01 AM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 12:56 PM (IST)
अमेरिका में भारत की डॉक्टर बेटी हुई थी संक्रमित, आइसोलेट होकर खुद हुई ठीक, फिर जुटी इलाज में
अमेरिका में भारत की डॉक्टर बेटी हुई थी संक्रमित, आइसोलेट होकर खुद हुई ठीक, फिर जुटी इलाज में

रोहतक [केएस मोबिन]। ''24 मार्च को तबीयत अचानक बिगड़ गई। शरीर का तापमान 101 पहुंच गया था। साथी डॉक्टर्स की सलाह पर कोविड-19 टेस्ट के लिए सैंपल दिया। करीब दो घंटे बाद बाद रिपोर्ट आई। जिसमें मेरे नाम के आगे कोरोना पॉजीटिव लिखा हुआ था। डॉक्टर होने के वजह से घर पर ही आइसोलेट कर दिया गया।'' यह कहना है अमेरिका के न्यूजर्सी में स्थित बार्नाबस मेडिकल सेंटर की सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. पूजा मल्होत्रा का।

पूजा मल्होत्रा रोहतक के सेक्टर-एक निवासी एडवोकेट अमरनाथ भाटिया की बेटी हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के दौरान वह खुद भी संक्रमित हो गई थीं। करीब ढाई सप्ताह बाद ठीक होकर भारत की यह बहादुर बेटी एक बार फिर मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल लौटी है। यही नहीं, कोविड-19 के इलाज में वरदान साबित हो रही प्लाजमा थैैरेपी के लिए रेडक्रॉस में ब्लड के प्लाजमा के डोनेशन के लिए रजिस्टर भी कराया है।

अमेरिका अपनी सहयोगी के साथ डॉ. पूजा।

जागरण संवाददाता ने वाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए डॉ. पूजा से बातचीत की। उन्होंने बताया कि संक्रमण का पता चलने पर एक बार तो घबरा गई थी। दो छोटी बेटियों और पति का चेहरा नजरों के सामने घूमने लगा। पति को फोन पर सूचना दी। दोनों बेटियों को सिस्टर इन लॉ के घर पर भेज दिया। देखभाल के लिए सिर्फ पति ही घर पर रहे।नौ अप्रैल को दूसरी रिपोर्ट आई नेगेटिव, 13 अप्रैल को पहुंची मरीजों के बीच डॉ. पूजा न्यूजर्सी के लिविंगस्टन इलाके में रहती हैं।

पिता अमरनाथ भाटिया के साथ बेटी डॉ. पूजा।

घर में आइसोलेशन व सही मेडीकशन के बाद उनकी सेहत में तेजी से सुधार हुआ। खुद स्पेशलिस्ट डॉक्टर होने के नाते वह अच्छी तरह से रिकवर कर पाईं। सेहत में सुधार होने पर एक बार फिर टेस्ट के लिए सैंपल दिया। नौ अप्रैल को दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई। चार दिन बाद दिन बाद 13 अप्रैल को काम पर लौटीं।

न्यूजर्सी में एक लाख से भी ज्यादा मामले

अमेरिका में न्यूयॉर्क के बाद सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले न्यूजर्सी में ही हैं। एक लाख से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है वहीं पांच हजार से अधिक लोगों की इस वजह से मौत हो चुकी हैं।

रोहतक पीजीआइ से की इंटर्नशिप, दिल्ली के सॉफ्टवेयर इंजीनियर से हुई शादी

डॉ. पूजा ने बताया कि औरंगाबाद के एक मेडिकल कालेज से एमबीबीएस के बाद रोहतक पीजीआइ से वर्ष 2000-01 में इंटर्नशिप की थी। वर्ष 2002 में दिल्ली के संदेश विहार निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर समीर मल्होत्रा से शादी हुई। इसी वर्ष पति के साथ अमेरिका में बस गईं।

बेटियों से फोन पर करती थी बात

बड़ी बेटी 11 साल की रिया और छोटी बेटी नौ साल की सियोना को 17 दिन बाद डॉ. पूजा गले लगा पाईं। आइशोलेशन के दौरान दोनों बेटियों से सिर्फ फोन पर ही बातचीत की। 

यह भी पढ़ें: एक क्लिक पर डॉक्टर, राशन, पास, वित्तीय मदद सहित कई सुविधाएं, सरकार ने किया एप लांच

यह भी पढ़ें : COVID-19 पर हल्ला बोल, संदिग्ध मरीज की भीड़ में भी हो जाएगी पहचान, IIT ने बनाई डिवाइस 

यह भी पढ़ें: मुझे है कोरोना वायरस, 40 लोगों को मिल चुका हूं..., गांव में लगे पोस्टर से सहमे लोग 

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने की सबसे युवा सरपंच से सीधी बात, जानें क्या है पल्लवी ठाकुर की उपलब्धि

chat bot
आपका साथी