पीके स्क्रिप्ट विवादः हाई कोर्ट ने निर्माताओं से मांगा जवाब

उपन्यासकार कपिल इशापुरी ने फिल्म 'पीके' के निर्माताओं पर उनके एक अपन्यास के अंश चोरी करने का आरोप लगाते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। अब हाई कोर्ट ने फिल्म के निर्माताओं को जवाब तलब किया है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी ये फिल्म पिछले साल

By Monika SharmaEdited By: Publish:Fri, 17 Apr 2015 09:02 AM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2015 09:29 AM (IST)
पीके स्क्रिप्ट विवादः हाई कोर्ट ने निर्माताओं से मांगा जवाब

मुंबई। उपन्यासकार कपिल इशापुरी ने फिल्म 'पीके' के निर्माताओं पर उनके एक अपन्यास के अंश चोरी करने का आरोप लगाते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। अब हाई कोर्ट ने फिल्म के निर्माताओं को जवाब तलब किया है।

पीके की कहानी चुराने का आरोप, हाई कोर्ट ने दिया नोटिस

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी ये फिल्म पिछले साल दिसंबर में रिलीज हुई थी जिसमें धर्म और धर्मगुरुओं में लोगों के अंधविश्वास को लेकर सवाल उठाए गए थे। फिल्म को विधु विनोद चोपड़ा और हिरानी ने मिलकर प्रोड्यूस किया था।

जस्टिस नजमी वजीरी ने हिरानी, चोपड़ा और स्क्रिप्ट राइटर अभिजात जोशी को 1 सितंबर तक जवाब देने के आदेश दिया है। कपिल इशापुरी ने अपनी याचिका दायर करते हुए कहा था कि फिल्म की कहानी के कई अंश उनके उपन्यास 'फरिश्ता' से चुराए गए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने इसके लिए 1 करोड़ रुपये हर्जाने और फिल्म में उन्हें क्रेडिट देने की भी मांग की है।

सोनम के हॉट फोटो शूट से पिता नहीं, ये डायरेक्टर हुए नाराज

हालांकि फिल्म निर्माताओं के वकील ने कोर्ट में कहा कि हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की परंपरा के मुताबिक फिल्म की स्क्रिप्ट को 29 जुलाई 2010 को मुंबई में राइटर्स एसोसिएशन के पास रजिस्टर कराया गया था।

वकील ने कहा कि फिल्म का नाम पहले 'घर जाना है' रखा गया था। साथ ही उन्होंने बताया कि एसोसिएशन के पास स्क्रिप्ट में पांच बार बदलाव सब्मिट किए गए थे और अंतिम स्क्रिप्ट 2012 में रजिस्टर कराई गई थी।

दूसरी तरफ इशापुरी की वकील ज्योतिका कालरा ने आरोप लगाया कि फिल्म निर्माताओं और स्क्रिप्ट राइटर ने 'फरिश्ते' से किरदार, आइडिया और सीक्वेंस चुराए हैं। कालरा ने कहा कि नॉवेल सबसे पहले अक्टूबर 2009 में एक पब्लिकेशन हाउस को दी गई थी और वो 2013 में पहली बार पब्लिक तक पहुंची थी।

फिल्म रिव्यूः कोर्ट ( 4.5 स्टार)

chat bot
आपका साथी