Unlock June 1: दिल्ली मेट्रो व बाजार खोलने को लेकर छूट मिलने की उम्मीद टूटी, नहीं मिली राहत

कोरोना से बचाव के सख्त नियमों के साथ दिल्ली मेट्रो के अलावा बाजार व शराब की दुकानें खुलने की पूरी संभावना बन रही है। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार इसे लेकर कर गंभीरता से विचार रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 12:14 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 03:31 PM (IST)
Unlock June 1: दिल्ली मेट्रो व बाजार खोलने को लेकर छूट मिलने की उम्मीद टूटी, नहीं मिली राहत
Unlock June 1: दिल्ली मेट्रो व बाजार खोलने को लेकर छूट मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लगाया गया लॉकडाउन आगामी 31 मई को समाप्त तो हो रहा है, लेकिन दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया थोड़ी धीमी गति से शुरू होगी। एक सप्ताह के लिए सिर्फ फैक्ट्री खुलेंगी और निर्माण कार्य ही शुरू होंगे। बाजार और दुकानों को खोलने का फैसला नहीं हुआ है। वहीं, दिल्ली में कोरोना का संक्रमण कम होने से लॉकडाउन में छूट की संभावना बन रही थी। व्यापारियों के साथ आम लोगों को भी उम्मीद थी कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का परिचालन 31 मई से शुरू होगी, लेकिन इसका अभी एलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में और कमी आई तो 7 जून से दिल्ली मेट्रो सेवाएं शुरू की जा सकती हैं।

कारोबारी, व्यापारी और दुकानदार भी चाहते थे ढील

दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में 24 मई से दुकानों और शराब के ठेकों को खोलने की छूट मिली है। इससे गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और सोनीपत के लोगों को काफी राहत मिली है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में दिल्ली में बाजारों, दुकानों और कंपनी-फैक्ट्रियों को खोलने की गुहार लगाई गई थी, लेकिन अरविंद केजरीवाल सरकार ने राहत देने से इनकार कर दिया।

इन इलाकों की दुकानों को खोलने की गुजारिश की गई थी

कीर्ति नगर कृष्णा नगर राजौरी गार्डन नेहरू प्लेस साउथ एक्स शाहदरा गांधी नगर लक्ष्मी नगर रोहिणी पीतमपुरा जनकपुरी मालवीय नगर द्वारका कश्मीरी गेट चांदनी चौक चावड़ी बाजार सदर बाजार खारी बावली करोलबाग कमला नगर लाजपत नगर कनॉट प्लेस ग्रेटर कैलाश

हरियाणा की तर्ज पर ऑड-ईवन के तहत खुलें दुकानें

दिल्ली में भी हरियाणा की तरह ऑड-ईवन के आधार पर बाजारों को खोला जा सकता है। इसके साथ हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही दुकानों और बाजारों को खोलने का प्रस्ताव हो सकता है। वहीं, दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी का मानना है कि अनलॉक प्रक्रिया में सभी चीजें खोलीं तो इसका नुकसान होगा। अचानक भीड़ बढ़ने से कोरोना के मामले फिर तेजी पकड़ सकते हैं, ऐसे में अनलॉक प्रक्रिया कई चरणों में की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Moong Dal Benefits: आपने खायी है मूंग दाल की इडली? फायदे जान रोजाना खाने का करेगा मन, जानें-घर पर बनाने का तरीका

यह भी जानें

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले महीने 20 अप्रैल से लॉकडाउन लागू है, जो 31 मई तक के लिए है। एक सर्वे में दिल्ली के 60 फीसद व्यापारियों का कहना है कि मेट्रो सेवा फिर से शुरू होनी चाहिए। 80 फीसद से ज्यादा व्यापारी संगठन चाहते हैं कि बाजारों में सैनिटाइजेशन होना चाहिए।

Delhi Metro Unlock 2.0: दिल्ली मेट्रो के संचालन के लिए करना होगा अनलॉक 2 का इंतजार

अनलॉक हुई दिल्ली फिर भी लाखों व्यापारियों के चेहरे पर नहीं लौटी खुशी, जानिए इसके पीछे की वजह

जमीन से लेकर पहाड़ तक लोगों का दिल जीत रहे कवि डॉ.कुमार विश्वास, पढ़िए पूरी कहानी

chat bot
आपका साथी