Delhi Unlock: दिल्ली में सोमवार से क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद, यहां समझें केजरीवाल सरकार का अनलाॅक प्लान

अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Govt) ने राजधानी के अनलॉक (Unlock Delhi) की घोषणा कर दी है। ऐसे में लोगों के मन से आ रहा सवाल कि दिल्ली में आखिर कब तक जिंदगियां घरों में लॉक रहेंगी उसका सवाल तो मिला मगर मायूसी के साथ।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 07:11 PM (IST)
Delhi Unlock: दिल्ली में सोमवार से क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद, यहां समझें केजरीवाल सरकार का अनलाॅक प्लान
दिल्ली में लंबे समय से चला आ रहा लॉकडाउन अब खत्म होने की ओर बढ़ चला है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली में लंबे समय से चला आ रहा लॉकडाउन (Delhi Lockdown) अब खत्म होने की ओर बढ़ चला है। अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Govt) ने राजधानी के अनलॉक (Unlock Delhi) की घोषणा कर दी है। ऐसे में लोगों के मन से आ रहा सवाल कि दिल्ली में आखिर कब तक जिंदगियां घरों में लॉक रहेंगी उसका सवाल तो मिला मगर मायूसी के साथ। सरकार ने फिलहाल आम लोगों को कोई रियायत तो नहीं दी है लेकिन दिल्ली की आर्थिक गाड़ी के लिए जरूर हरी झंडी दिखा दी है। कुल मिला कर दिल्ली के उद्योग धंधों को चलने के लिए सरकार ने रजामंदी दे दी है।

क्या है केजरीवाल का अनलॉक प्लान

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली को लेकर शनिवार को जो अनलॉक प्लान पेश किया था उसमें सिर्फ दो चीजों को रियायत दी गई हैं। पहला यह है कि निर्माण गतिविधियां यानि घर और बिल्डिंग के निर्माण में लगे थे उन्हें इस लॉकडाउन से राहत है। दूसरा यह है कि औद्योगिक क्षेत्रों के लोगों को राहत दी गई है। वहीं स्कूल-काॅलेज बंद रहेंगे। होटल माॅल रेस्टोरेंट को भी अभी छूट नहीं दी गयी है।

अनलॉक को लेकर क्या है बाजार में चर्चा

दिल्ली सरकार ने कोरोना बचाव के जिन सख्त नियमों को लेकर अनलॉक प्लान पेश किया है बाजार में उसको लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। कुछ व्यापारी वर्ग सरकार के इस फैसले से नाखुश हैं। उनका कहना है कि जब एक हफ्ते के लिए ही खोलना है तो कोई बिहार या यूपी का मजदूर एक सप्ताह के लिए कैसे दिल्ली आएगा। वहीं यह भी कह रहे हैं कि दिल्ली में अगर बाजार ही नहीं खुलेंगे तो क्या फैक्ट्रियाें में सामान बन रहा है उसे कहां पर बेचा जाएगा। लॉकडाउन के बाद बाजार को वापस से अपने पुराने फार्म में आने में समय लगता है ऐसे में यह रिकवरी और लेट से होगी।

अब बात अस्पतालों की

कोरोना के कारण जो मारामारी अस्पतालों में दिख रही थी वह अब खत्म हो चुकी है। हालांकि ऑक्सीजन बेड की कमी को लेकर कुछ जगह समस्या आ रही थी। इधर सरकार लगातार मामले की समीक्षा कर हर संभव मदद की कोशिश में जुटी हुई है। वहीं एम्स और अन्य अस्पतालों को ओपीडी की सेवा के लिए खोलने पर विचार किया जा रहा है। जून के दूसरे सप्ताह से एम्स व दिल्ली सरकार के बड़े अस्पतालों में भी ओपीडी सेवा को स्टेप बाय स्टेप तरीके से शुरू किया जाए सकता है।

ये भी पढ़ेंः Weather Alert: दिल्ली-NCR में मंगलवार को तेज हवा के साथ होगी बारिश, जानें अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली की लाइफ लाइन मेट्रो कब से भरेगी रफ्तार

दिल्ली मेट्रो के बारे में फिलहाल सरकार ने यही बताया है कि यह अनलॉक-2 में चलेगी। माना जा रहा है यह अनलॉक-1 जब सात जून तक चलेगा उसके बाद अनलॉक-2 आएगा तब मेट्रो भी रफ्तार भर सकेती है। फिलहाल संक्रमण को कम करने के लिए इसके पहिए भी सरकार के आदेश पर लॉक हैं।

ये भी पढ़़ें- पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में पुलिस ने किया एक और राज का खुलासा, पढ़िए उस रात का एक और सच

ये भी पढ़़ें- दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ओलंपियन सुशील कुमार पर कर सकती है ये बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है वो

ये भी पढ़़ें- गाजियाबाद में 7 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानें- किसे मिलेगी छूट और क्या है गाइडलाइन

ये भी पढ़़ें- अनलॉक हुई दिल्ली फिर भी लाखों व्यापारियों के चेहरे पर नहीं लौटी खुशी, जानिए इसके पीछे की वजह

chat bot
आपका साथी