रेलवे ने वसूली एक कंकड़ की कीमत एक लाख, जानिए पूरा मामला

भारतीय रेल ने एक कंकड़ की कीमत एक लाख रूपये वसूली है। एक यात्री की शिकायत पर रेलवे ने यह कार्रवाई की है। यह जुर्माना अबतक का ऐसा सबसे अधिक जुर्माना है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Fri, 13 Oct 2017 08:58 PM (IST) Updated:Sat, 14 Oct 2017 10:54 PM (IST)
रेलवे ने वसूली एक कंकड़ की कीमत एक लाख, जानिए पूरा मामला
रेलवे ने वसूली एक कंकड़ की कीमत एक लाख, जानिए पूरा मामला

पटना [जेएनएन]। हाल में कैग ने ट्रेनों में परोसे जाने वाले भोजन को काफी घटिया बताया था। इसके बाद पिछले दो माह से लगातार ट्रेनों के पैंट्रीकार प्रबंधन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में पटना से हावड़ा जाने वाली 12024 जनशताब्दी एक्सप्रेस के सी-1 कोच में यात्रा कर रहे सौरभ वर्मा को पैंट्री कार में तैयार एवं वेंडर द्वारा बेचे गए कटलेट में एक बड़ा कंकड़ मिल गया।

वह पीएनआर 6306871890 से सी-1 कोच के 25 एवं 26 नंबर बर्थ पर परिवार के साथ यात्रा कर रहा था। वह गर्दनीबाग के अलकापुरी का रहने वाला है। उसने कंकड़ मिलने की शिकायत पैंट्रीकार प्रबंधन से की। कोई कार्रवाई नहीं होने पर उसने आइआरसीटीसी की शिकायत पुस्तिका में शिकायत दर्ज करा दी। इस शिकायत की कॉपी रेल मंत्री को ट्वीट कर दी।

रेलमंत्री ने तत्काल दानापुर के वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक को इस मामले की जांच का आदेश दिया। अभी ट्रेन झाझा भी नहीं पहुंची थी कि कैटरिंग निरीक्षक डॉ. विकास कुमार को इसकी जांच के लिए बोल दिया गया। विकास ने तत्काल झाझा जाकर मामले की जांच की और शिकायतकर्ता के साथ ही अन्य यात्रियों से भी जानकारी ली।

पैंट्रीकार प्रबंधन ने भी कटलेट में पत्थर मिलने की बात स्वीकार की। इसके बाद पैंट्रीकार इंस्पेक्टर डॉ. विकास ने बेंगलुरु की कंपनी मेसर्स गोल्डन कैटरर्स पर एक लाख रुपये जुर्माना किया। इसके साथ ही इस जुर्माने पर प्रबंधन से 14 फीसद जीएसटी भी वसूला जाएगा।

उक्त पैंट्रीकार कंपनी को एक सप्ताह के अंदर एक लाख 14 हजार रुपये रेलवे के खाते में जमा कराने होंगे। रेल अधिकारियों की मानें तो एक कंकड़ निकलने पर जनशताब्दी एक्सप्रेस के प्रबंधन के खिलाफ किया गया जुर्माना अबतक का ऐसा सबसे अधिक जुर्माना है। इससे पैंट्रीकार प्रबंधन सजग होगा और यात्रियों को शुद्ध भोजन व नाश्ता परोसेगा।

chat bot
आपका साथी