Aurangabad: पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी ने उठाया सवाल, कहा-हर क्षेत्र में बिहारी आगे पर बिहार पीछे, क्यों

पूर्व केंद्रीय मंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सांसद रुडी ने कहा कि जातिवाद से ऊपर उठेंगे तभी बिहार में विकास की फसल लहलहाएगी। बिहार के लोग देश ही नहीं विदेशों में में जलवा बिखेर रहे है। हर क्षेत्र में बिहारी आगे हैं पर बिहार पीछे है ऐसा क्यों ?

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Sun, 06 Nov 2022 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 06 Nov 2022 10:00 AM (IST)
Aurangabad: पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी ने उठाया सवाल, कहा-हर क्षेत्र में बिहारी आगे पर बिहार पीछे, क्यों
पूर्व केंद्रीय मंत्री सह सांसद राजीव प्रताप रुडी

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : शहर स्थित नगर भवन में शनिवार को विभा-2025 द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सांसद राजीव प्रताप रुडी ने कहा कि जातिवाद से ऊपर उठेंगे तभी बिहार में विकास की फसल लहलहाएगी। बिहार के लोग देश ही नहीं विदेशों में अपने प्रतिभा का जलवा बिखेर रहे है। हर क्षेत्र में बिहारी आगे हैं पर बिहार पीछे है, ऐसा क्यों ? नीति आयोग के आंकड़ों में बिहार की भयावह तस्वीर दिखाई पड़ती है। नीति आयोग की रिपोर्ट को ग्राफिक्स के माध्यम से दिखाया। 

बिहारी हजारों करोड़ रुपये बिहार भेजते हैं

कहा कि बिहार से बाहर कार्य करने वाले बिहारी हजारों करोड़ रुपये बिहार भेजते है, उचित माहौल हो तो वे अपने राज्य में आमदनी करते हुए रोजगार का सृजन करते। देश के राज्यों में बिहार के नागरिक छोटे से लेकर बड़े, सभी स्तरों पर, सभी पदों पर कार्यरत हैं, फिर भी बिहार पिछड़ा है, ऐसा क्यों ? अनुग्रह नारायण नगर भवन में हाइटेक तरीके से आयोजित कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी नेता कम शिक्षक की भूमिका में दिखे। नए अंदाज में अलग-अलग स्लाइड में आडियो-विजुवल तरीके से कई रिपोर्ट दिखाते हुए उसकी व्याख्या की। उन्होंने नीति आयोग की रिपोर्ट को पर्दे पर दिखाकर बिहार की सच्चाई से अवगत कराया। 

कार्यक्रम में शिक्षा और रोजगार के लिए राज्य के बाहर गये बिहारियों को विजुअल भी दिखाया गया कि वे लोग किस प्रकार बाहर जाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे है। प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से अलग-अलग स्लाइड द्वारा बिहार और बिहारियों की दशा पर आधारित विभिन्न रिपोर्ट को विस्तार से पेश किया।सूचना-प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में बिहारी लहरा रहे परचम सारण से सांसद राजीव प्रताप रुडी ने अपने संबोधन में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बिहार के युवा अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं। ऐसे प्रतिभा संपन्न बिहारी युवाओं की प्रतिभा का सदुपयोग राज्य में नहीं किया जा सका। 

प्रतिभा का उचित सम्मान राज्य में नहीं मिला

हवाई जहाज के पायलट से सांसद बने रुडी ने देश के अन्य राज्यों में बिहार के लोगों के कार्यों एवं प्रतिभा को पर्दे पर दिखाते हुए बिहार की बदहाली की जिलावार तस्वीर दिखाई। कहा कि देश में इनफॉर्मेशन टेक्नोलाजी सेक्टर के हब के रूप में दक्षिण भारत को जाना जाता था, लेकिन अब उत्तर प्रदेश के नोएडा में बड़ी संख्या में बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने इंवेस्ट किया है। विधायक मंटू सिंह पटेल, अधिवक्ता यशवंत सिंह, बिनोद सम्राट, गोपाल शरण सिंह, कौशलेंद्र प्रताप नारायण सिंह, प्रो. ज्ञानेश्वर सिंह, रामानुज पांडेय की उपस्थिति में कहा कि बिहार में अच्छी क्वालिटी के इंजीनियरिंग कालेजों और इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण ऐसा नहीं हुआ। शासन और प्रशासन स्तर पर यह किया जाना चाहिए था ताकि हुनरमंद युवा, कुशल युवा, तकनीक में समृद्ध युवा बिहार की प्रगति में योगदान दे सकते थे। उन्हें उनकी प्रतिभा का न तो उचित सम्मान राज्य में मिला और न ही उसकी प्रतिभा का उपयोग किया गया। लाचार होकर वे अन्य राज्यों या अन्य देशों में पलायन कर गए और वहां की प्रगति में महत्वपूर्ण सहभागी बने। 

दलगत राजनीति या भावना से उपर उठना चाहिए

दलगत राजनीति या भावना से उपर उठकर ऐसे युवाओं को राज्य की प्रगति में उपयोग करना चाहिए। बतौर मुख्य वक्ता थे पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी। उन्होंने राज्य के कई बिंदुओं पर ध्यानाकर्षण कराया वहीं राज्य के पिछड़ेपन की ओर इशारा करते हुए राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र की कई दिक्कतों से रूबरू भी कराया। उज्जवल कुमार, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, शिवनारायण सिंह, जिला पार्षद प्रतिनिधि धनंजय कुमार सिंह, कृष्णबल्लभ प्रसाद सिंह उर्फ बबुआजी, प्रो. विजय सिंह, मंटू सिंह, नगर पंचायत दाउदनगर के अध्यक्ष प्रतिनिधि कौशलेंद्र कुमार सिंह उपस्थित रहे। 

30 वर्षों की आर्थिक नीतियों पर खड़ा किया सवाल भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी ने बिहार की आर्थिक नीतियों पर सवाल खड़ा किया। कहा कि क्षेत्रीय दल से जुड़े दो नेताओं ने 30 वर्षों तक बिहार की आर्थिक स्थिति को सुधरने नहीं दिया। दोनों ने 15-15 साल बिहार का बर्बाद किया। देश का कोई बड़ा उद्योगपति बिहार का नहीं है। बिहार में उद्योग लगाने के लिए काई नीति नहीं है जिस कारण निवेश नहीं होता है। मंच पर भाजपा नेता गोपाल शरण सिंह ने मुकूट, पगड़ी, तलवार एवं देव का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी