उबड़-खाबड़ सड़कों और तंग जगहों से निपटने के लिए बनी है Maruti की Ignis, जानें इसकी खासियत

इग्निस को लोगों द्वारा पसंद इसके लुक्स और फीचर्स के कारण अधिक पसंद किया जाता है। आपको बता दें इस कार में 1.2-लीटर वीवीटी इंजन और हल्का स्टीयरिंग व्हील है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ भी लाया गया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Publish:Sun, 28 May 2023 01:51 PM (IST) Updated:Sun, 28 May 2023 01:51 PM (IST)
उबड़-खाबड़ सड़कों और तंग जगहों से निपटने के लिए बनी है Maruti की Ignis, जानें इसकी खासियत
Maruti Ignis all you need to know

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। वहीं कंपनी समय के साथ -साथ लोगों के लिए एक  से बढ़कर एक दमदार कारें भी लॉन्च कर रही है। आपको बता दें कंपनी के प्रीमियम रिटेल चैनल नेक्सा से इग्निस है। ये कार शहर की कठिन सड़कों से लेकर आसानी से तंग जगहों से निपटने के हिसाब से डिजाइन की गई है।

फीचर्स

इग्निस को लोगों द्वारा पसंद इसके लुक्स और फीचर्स के कारण अधिक पसंद किया जाता है। इग्निस में क्रोम ग्रिल, डीआरएल के साथ एलईडी हैडलाइट्स, आकर्षक 15 इंच के अलॉय व्हील, और सख्त बॉडी क्लैडिंग और स्किड प्लेट्स इस कार को अधिक दमदार बनाते हैं। कार के इंटीरियर को भी वाहन निर्माता कंपनी ने काफी दमदार बनाया है जो इसे काफी आरामदायक बनाता है।  डुअल-टोन डैशबोर्ड और कार के अंदर फीचर इसके केबिन को कुल बनाते हैं।

60:40 स्प्लिट रियर सीट भी है

अगर आप इग्निस में थोड़ा और सामान लोड करना चाहते हैं तो इसमें 60:40 स्प्लिट रियर सीट  भी है। स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसे आप अपने फोन से जोड़ सकते हैं। जिससे आप स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल या फिर अपने वायस कमांड से नेविगेट करते समय टेक्स्ट, कॉल या अपने पसंद के गाने भी चला सकते हैं।  

इंजन

इस कार में 1.2-लीटर वीवीटी इंजन और हल्का स्टीयरिंग व्हील है। जो आसानी से शहर की सड़को पर रास्ता बना लेता है। वो भी ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) के साथ।1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का 6,000rpm पर 61kW का पावर आउटपुट और 4,200rpm पर 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। जो 20.89 किमी/लीटर का माइलेज देता है। इंजन को AGS ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ भी पेश किया गया है।

सेफ्टी फीचर्स

इग्निस के इंजन को सरकार द्वारा निर्धारित नए उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के हिसाब से बनाया गया है। जो बीएस6 चरण 2 उत्सर्जन मानदंडों का एक हिस्सा हैं। सुरक्षा के लिए इसमें HEARTECT बॉडी, डुअल एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर पॉइंट और फोर्स लिमिटर्स के साथ सीट बेल्ट प्रिटेंशनर भी मिलता हैं।इग्निस पूरे फ्रंटल इम्पैक्ट, फ्रंटल ऑफसेट इम्पैक्ट के साथ-साथ साइड इम्पैक्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानदंडों के अनुरूप है और सड़क के अंदर रहने वालों और पैदल चलने वालों दोनों के लिए सुरक्षित है।

chat bot
आपका साथी