Move to Jagran APP

Compact सेगमेंट की सभी SUV पर भारी पड़ती है Mahindra XUV 3XO, मिलते हैं ये पांच बेहतरीन फीचर्स

महिंद्रा की ओर से कई बेहतरीन एसयूवी को भारतीय बाजार में ऑफर किया जाता है। कंपनी की काम्‍पैक्‍ट एसयूवी XUV 3XO में कुछ ऐसे फीचर्स को दिया जाता है जो इस सेगमेंट की अन्‍य एसयूवी Maruti Brezza Hyundai Venue Kia Sonet और Tata Nexon के मुकाबले इसे बेहतर विकल्‍प बना देती है। ये फीचर्स कौन से हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 23 May 2024 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 03:00 PM (IST)
Mahindra XUV 3XO में Brezza, Nexon Sonet और Venue के मुकाबले मिलते हैं ये बेहतरीन फीचर्स।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। महिंद्रा की ओर से भारत में XUV 3XO को 29 April 2024 को ही लॉन्‍च किया गया है। जिसके बाद अब इसकी जल्‍द ही डिलीवरी भी शुरू हो जाएंगी। Compact SUV सेगमेंट में आने वाली इस एसयूवी में कुछ ऐसे फीचर्स ( XUV 3XO Features) को दिया जा रहा है, जो इस सेगमेंट के अन्‍य विकल्‍पों के मुकाबले काफी बेहतर हैं। एसूयवी में कौन से ऐसे पांच फीचर्स को दिया जाता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

किनसे है मुकाबला

Mahindra XUV 3XO को भारत में Compact SUV सेगमेंट में ऑफर किया जा रहा है। कंपनी की इस एसयूवी का इस सेगमेंट में सीधा मुकाबला Maruti Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet और Tata Nexon के साथ हो रहा है। लेकिन अपने पांच फीचर्स के दम पर Mahindra XUV 3XO इन सबसे काफी आगे निकल जाती है।

पैनोरमिक सनरूफ

Mahindra XUV 3XO में कंपनी की ओर से Panoramic Sunroof को दिया जाता है। आमतौर पर इस सेगमेंट के अन्‍य वाहनों में कंपनियां इलेक्ट्रिक सनरूफ को ऑफर करती हैं। 3XO में मिलने वाला यह फीचर मौजूदा बाजार में ग्राहक सबसे ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं। ऐसे में अन्‍य एसयूवी के मुकाबले 3XO काफी आगे निकलती हुई दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ें- सड़क या ऑफ रोड के लिए बेहतरीन है ये पांच SUV, मिलता है Highest Ground Clearance

मिलता है ADAS

Mahindra XUV 3XO में कंपनी की ओर से वैसे तो कई सेफ्टी फीचर्स को दिया गया है। लेकिन इसमें ADAS जैसे बेहतरीन सेफ्टी फीचर को भी ऑफर किया जा रहा है। इसमें Level-2 ADAS को दिया जा रहा है। वहीं इस सेगमेंट की ज्‍यादातर एसयूवी में इस फीचर को नहीं दिया गया है। सिर्फ Kia Sonet में ही LEvel-1 ADAS को ऑफर किया जाता है।

Dual Zone Climate Control

महिंद्रा की इस कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी में ड्यूल जोन क्‍लाइमेट कंट्रोल को भी दिया जा रहा है। जिसका सबसे ज्‍यादा फायदा गर्मियों में मिलता है। भारत के अधिकतर राज्‍यों में साल के कई महीनों में गर्मी पड़ती है। ऐसे में इस फीचर के साथ यह एसयूवी काफी बेहतर विकल्‍प साबित हो जाती है।

बड़े साइज के Alloy Wheels

महिंद्रा XUV 3XO में कंपनी अन्‍य एसयूवी के मुकाबले ज्‍यादा बड़े साइज के Alloy Wheels को ऑफर कर रही है। कंपनी की ओर से इसमें 17 इंच के अलॉय व्‍हील्‍स दिए गए हैं। वहीं मारुति, हुंडई, किआ और टाटा की ओर से इस सेगमेंट की एसयूवी में 16 इंच के अलॉय व्‍हील्‍स ही दिए जाते हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन में भी विकल्‍प

Mahindra XUV 3XO में तीन इंजन के साथ ही 6स्‍पीड मैनुअल और 6स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्‍प मिलता है। इसमें 1.2 लीटर का TCMPFI पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जिससे 82 किलोवाट की पावर और 200 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसके बाद दूसरे इंजन के तौर पर 1.2 लीटर TDGI पेट्रोल का विकल्‍प मिलता है जिससे 96 किलोवाट की पावर और 230 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। एसयूवी में सिर्फ एक ही डीजल इंजन का विकल्‍प मिलता है। इसमें डीजल इंजन के तौर पर 1.5 लीटर का CRDE इंजन मिलता है, जिससे 85.8 किलोवाट की पावर और 300 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

यह भी पढ़ें- वाहन चलाते समय इन नियमों के उल्‍लंघन पर ट्रैफिक पुलिस करती है Court Challan, जानें पूरी डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.