Move to Jagran APP

इन टिप्स को अपनायेंगे तो कार्य क्षेत्र में मिलेगी कामयाबी

कुछ लोगों का स्वभाव होता है, दूसरों की व्यर्थ में निंदा करना, इधर की बात उधर करना, किसी बात को तोड़-मरोड़कर पेश करना...

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 10 Apr 2017 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2017 02:03 PM (IST)
इन टिप्स को अपनायेंगे तो कार्य क्षेत्र में मिलेगी कामयाबी
इन टिप्स को अपनायेंगे तो कार्य क्षेत्र में मिलेगी कामयाबी

अपने कार्य को बेहतर तरीके से करने की कोशिश करें। यदि आप अपने कार्य में पारंगत हैं तो कोई अन्य आपकी छवि बिगाड़ नहीं सकता। साथ ही कार्यक्षेत्र में अपनी विश्वसनीयता को बरकरार रखें और अपने कार्य के प्रति समर्पण का भाव..

loksabha election banner

नकारात्मकता सही नहीं
हर कार्यस्थल में कुछ न कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो दूसरों में दोष ही देखते हैं। दूसरों की व्यर्थ में निंदा करना, इधर की बात उधर करना, किसी बात को तोड़-मरोड़कर पेश करना... ऐसे लोगों का स्वभाव होता है। ऐसे लोगों को समझाने-बुझाने की कोशिश न करें। बेहतर यही रहेगा कि आप नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहने की कोशिश करें।

प्राथमिकता का निर्धारण
यदि आपके पास अलग-अलग प्रकार के कई काम हैं तो उनका निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करें। इसके लिए जरूरी है कि कार्य करने से संबंधित एक सुव्यस्थित योजना आपके दिमाग में होनी चाहिए। आप चाहें तो इन कार्यों को एक डायरी में लिख भी सकती हैं।

मन में हो उत्साह
कार्यस्थल पर पहुंचने पर आपके मन में एक अलग उत्साह हो। उत्साह के साथ ही हर दिन यह संकल्प करें कि मुझे कुछ न कुछ रचनात्मक कार्य पूर्ण करना है। मुझे विश्वास है कि इसमें सफलता जरूर मिलेगी। जब आपका जज्बा इस तरह का होगा तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

अफवाहों की अनदेखी
हर एक जगह कुछ न कुछ ऐसे लोग जरूर मिल जाते हैं, जो अफवाह फैलाने में माहिर होते हैं। ऐसे लोगों का एक ही मकसद होता है कि अपने साथ कार्य करने वाले लोगों की छवि को खराब करना। इसलिए कार्यस्थल में ऐसे लोगों से नपे-तुले शब्दों में बात करें। ऐसा करने से आप कार्यालय की राजनीति से दूर रहने में सफल रहेंगी।

-निहारिका

यह भी पढ़ें : इंटरव्यू देने से पहले इन बातों का रखें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.