Move to Jagran APP

Benefits of Garlic Peel: लहसुन के छिलकों को फेंकने के बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, स्वाद से साथ बनी रहेगी सेहत

लहसुन लगभग हर घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जी है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। लोग इसका इस्तेमाल करने के लिए अक्सर इसके छिलके उतारकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन के छिलके (Benefits of Garlic Peel) आपके लिए काफी काम के साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इनका इस्तेमाल-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 07 Mar 2024 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 06:30 AM (IST)
इन तरीकों से करें लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Garlic Peel: खाने का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन को हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। तड़के को तौर पर या सब्जियों में पेस्ट के तौर पर इसे रोजाना ही इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन खाने के सेहत को बहुत से लाभ होते हैं। लहसुन को लोग ज्यादातर इसका छिलका हटाकर ही इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन के छिलके आपकी सेहत के साथ-साथ कई तरह से आपके काम आ सकते हैं। लहुसन के छिलकों के इतने फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे और इन्हें फेंकने की बजाय घर में स्टोर करने लगे जाएंगे। आइए जानते हैं लहसुन के छिलकों को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- प्याज के छिलके फेंकना नहीं है समझदारी, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो बन जाएंगे बड़े-बड़े काम!

सूप के लिए

लहसुन के खिलकों में भी एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका इस्‍तेमाल आप सब्जियों, मसालों और हर्ब से भरपूर सूप में कर सकते हैं। इससे सूप की न्यूट्रिशनल वैल्यू के साथ ही स्वाद और बढ़ जाएगा।

कीटनाशक के रूप में

लहसुन के छिलकों में एक तीखी की गंध होती है, जिसकी वजह से इसे कीचनाशक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन के छिलकों को लेकर गार्डन में बिखेरने से पेड़-पौधों में कीड़े नहीं लगते हैं और गार्डन में कीड़े भी नहीं लगेंगे।

ब्रेड बेक करने के लिए

लहसुन के छिलकों से निकलने वाले लिक्विड का इस्तेमाल ब्रेड को बेक करने और गूंथने में भी किया जाता है।

फर्टिलाइजर के रूप में

लहसुन के छिलकों के उपयोग पेड़-पौधों के लिए फर्टिलाइजर यानी उर्वरक के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है। इन्हें खाद में मिलाने से ये नाइट्रोजन और सल्फर छोड़ते हैं, जो एक नेचुरल फर्टिलाइजर माना जाता है।

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए

लहसुन के साथ लहसुन के छिलके भी पुलाव या फ्राइड राइस का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकों को पानी उबाल कर इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- अपने पुराने पड़े वुलेन्स को कुछ यूं करें रियूज, बदल जाएगा आपके घर का पूरा लुक

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.