Move to Jagran APP

गर्मियों में अपने बढ़ते वजन पर लगाना चाहते हैं फुल स्टॉप, तो डाइट में शामिल करें ये लो शुगर फ्रूट्स

इन दिनों कई सारे लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं। जरूरत से ज्यादा मोटापे की वजह बन सकता है जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। गर्मियां वजन घटाने का एक बढ़िया तरीका है। ऐसे में आप Weight Loss के लिए डाइट में इन लो शुगर फ्रूट्स को शामिल करे सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 17 Apr 2024 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 11:44 AM (IST)
गर्मियों में अपने बढ़ते वजन पर लगाना चाहते हैं फुल स्टॉप, तो डाइट में शामिल करें ये लो शुगर फ्रूट्स
वजन घटाने में मददगार हैं ये लो शुगर फ्रूट्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ता वजन (Weight Gain) दुनियाभर में एक बड़ी समस्या बन गया है। lतेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रहे हैं। मोटापा (Obesity) एक गंभीर समस्या हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है। इसे लेकर खुद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने चेतावनी जारी की। WHO के आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 में, दुनिया में 8 में से 1 व्यक्ति मोटापे के साथ जी रहा था। दुनिया भर में वयस्कों का मोटापा 1990 के बाद से दोगुना से ज्यादा हो गया है, जबकि किशोरों का मोटापा चार गुना बढ़ गया है।

loksabha election banner

ऐसे में इस गंभीर समस्या से खुद को बचाना बेहद जरूरी है। गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए बेहतरीन समय माना जाता है। इस मौसम में कई ऐसे फल और सब्जियां मिलती हैं, जो वजन कम (Weight Loss) करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे वेट लॉस के लिए कुछ फल, जिनमें चीनी का मात्रा कम होती है और यह वेट मैनेजमेंट में भी मददगार साबित होंगे-

यह भी पढ़ें- दिनभर लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे निकल गई है तोंद, तो इन टिप्स से ऑफिस में रहकर कंट्रोल करें वजन

स्ट्रॉबेरी

फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी में चीनी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह विटामिन सी से भी भरपूर होती हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती हैं और वजन घटाने में मदद करती है।

कीवी

कीवी में चीनी बेहद कम होती है और यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है। यह आपका वजन घटाने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करते हैं।

अंगूर

गर्मियों में हर तरफ अंगूर देखने को मिलते हैं। इस मौसम में इसे खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। इसमें भी चीनी कम और फाइबर, विटामिन सी और साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा होता है, जो पाचन को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता है।

संतरे

विटामिन सी और फाइबर से भरपूर संतरे भी गर्मियों में वेट लॉस करने का एक बढ़िया तरीका है, जो आपकी कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही संतरे वजन बढ़ने से रोकने और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो कम चीनी वाला फाइबर युक्त फल है, जो ओलिक एसिड से भरपूर होता है। इसे खाने से पाचन को बेहतर करने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- शरीर का रसोईघर होता है लिवर, एक्सपर्ट के बताए सुझावों से बनाएं इसे हेल्दी

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.