Move to Jagran APP

Weight Loss: दिनभर लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे निकल गई है तोंद, तो इन टिप्स से ऑफिस में रहकर कंट्रोल करें वजन

बढ़ता वजन (Weight Loss) इन दिनों कई लोगों के लिए परेशीनी की वजह बना हुआ है। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के साथ-साथ लगातार ऑफिस में बैठे रहने की वजह से भी लोग मोटापे (Obesity) का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 16 Apr 2024 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 02:30 PM (IST)
Weight Loss: दिनभर लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे निकल गई है तोंद, तो इन टिप्स से ऑफिस में रहकर कंट्रोल करें वजन
ऑफिस में इन तरीकों से कंट्रोल में रखें वजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों कई लोग बढ़ते वजन (Weight Gain) से परेशान हैं। आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतें लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना देती हैं। मोटापा (Obesity) इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इनएक्टिव लाइफस्टाइल और ऑफिस में लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहने से ती वजह से इन दिनों वजन बढ़ना काफी आम हो चुका है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि खुद को हेल्दी रखने के लिए समय रहते अपने वजन को कंट्रोल (Weight Loss Tips) में रखा जाए।

loksabha election banner

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो ऑफिस में बैठे रहने की वजह से बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो इन टिप्स को अपनाकर आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं और इसे कंट्रोल में रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - बचपन में फिजिकल एक्टिविटी की कमी के हो सकते हैं गंभीर परिणाम, जानें क्या कहती है नई स्टडी

लंच में हेल्दी और लाइट खाएं

दोपहर के भोजन में हेवी, अनहेल्दी और ऑयली खाने से बचें। इसके बजाय ब्लोटिंग और वजन बढ़ने से रोकने के लिए हेल्दी और लाइट लंच का विकल्प चुनें।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। अगर आपका ऑफिस ज्यादा ऊंचाई पर नहीं हैं, तो सीढ़ियों से जाएं। ऐसा करने से आपकी वॉकिंग भी हो जाएगी और साथ ही कैलोरी कम करने और वजन बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी।

बीच-बीच में टहलें

अगर आप डेस्क वर्क करते हैं, तो लगातार बैठे रहने से बचें। आप इसके लिए बीच-बीच में अपने ऑफिस के आसपास टहल सकते हैं और अपनी मांसपेशियों में खिंचाव के लिए छोटी-मोटी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। यह गतिशीलता को बढ़ावा दे सकता है और वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

स्ट्रेस मैनेज करे

वजन बढ़ने में तनाव का अहम योगदान होता है। इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो तनाव को मैनेज करना सीखें। इसके लिए आप काम के बीच पर्याप्त ब्रेक लें और अपने दिमाग को आराम देने के लिए दूसरों से बात करें।

हाइड्रेटेड रहे

हाइड्रेटेड रहने और थकान से बचने के लिए काम के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। पानी पीने से आपके शरीर को डिटॉक्स करने और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- यूं ही नहीं गर्मियों में सुपरफूड कहलाता है खीरा, इन 8 वजहों से आप भी बनाएं डाइट का हिस्सा

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.