Move to Jagran APP

Breakfast For Weight Loss: बढ़ता वजन बन गया है परेशानी की वजह, तो वेट लॉस के लिए खाएं ये हेल्दी ब्रेकफास्ट

तेजी से बदलती जीवनशैली लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे इन दिनों लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में अपने बढ़े हुए वजन को कम (Weight Loss) करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ये ब्रेकफास्ट (Breakfast) ऑप्शन आपके काम आएंगे।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 23 Nov 2023 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2023 10:24 AM (IST)
वजन घटाना चाहते हैं, तो ट्राई करें ये ब्रेकफास्ट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Breakfast For Weight Loss: इन दिनों लोग कई तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं। मोटापा इन्हीं में से एक है, जिससे दुनियाभर कई लोग परेशान हैं। समय रहते अगर इसे कंट्रोल न किया जाए, तो यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से लोग इन दिनों मोटापे का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपने वजन को घटाने या कंट्रोल करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं।

loksabha election banner

कुछ लोग जहां वर्कआउट का सहारा लेते हैं, तो वहीं कुछ डाइटिंग के जरिए वजन कम करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी हमारा वजन कम नहीं होता है। अगर आप इन्हीं लोगों में से हैं, जो कड़ी मेहनत के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन के बारे में, जो वजन घटाने में आपके लिए मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें- गलत खानपान की वजह से हो गया है फैटी लिवर, तो ये फ्रूट्स दूर करेंगे परेशानी

स्मूदीज

अगर आप वजन घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो स्मूदीज के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। सुबह-सुबह अक्सर कुछ खाने में कठिनाई होती है। ऐसे में अगर आप सुबह के लिए कुछ ऐसा खोज रहे हैं, जो आसानी से बन जाए और आपके लिए हेल्दी भी हो, तो आप फल, मेवे, सब्जियों और दूध से बनी स्मूदीज ट्राई कर सकते हैं।

उबले अंडे

अंडे सुबह की शुरुआत के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखते हैं। यूं तो आप इसे कई तरीकों से खा सकते है, लेकिन अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो सुबह उबला अंडा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

कॉटेज चीज

वेट लॉस के लिए आप कॉटेज चीज को भी अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। कम फैट और हाई प्रोटीन से भरपूर कॉटेज चीज आपके लिए एक बढ़िया ब्रेकफास्ट ऑप्शन साबित होगा। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए कुछ सूखे मेवे और सीड्स मिला सकते हैं।

ओटमील

वजन घटाने की कोशिश में लगे लोगों के लिए ओटमील एक बढ़िया विकल्प है। यह अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक लाइट और हेल्दी ऑप्शन है। ढेर सारे फलों और मेवों के साथ साथ मिलकर बना ओटमील खाने मे स्वादिष्ट भी होता है।

फ्रूट सलाद

अगर आप वेट लॉस के साथ ही अपनी सेहत के लिए भी एक बढ़िया ब्रेकफास्ट खोज रहे हैं, तो फ्रूट सलाद ट्राई कर सकते हैं। सुबह-सुबह इन्हें खाने से आपको दिनभर के लिए एनर्जी मिलेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसे बनाने के लिए आपको बस अलग-अलग फलों काटकर इसमें चाट मसाला मिलाकर खाना होगा।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने में बेहद असरदार है लहसुन, इन 5 तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.